A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत ने ASEAN नेताओं के साथ मनाया गणतंत्र दिवस, सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन

भारत ने ASEAN नेताओं के साथ मनाया गणतंत्र दिवस, सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन

देश ने शुक्रवार को आसियान देशों के 10 विशिष्ट अतिथियों के साथ गणतंत्र दिवस समारोह मनाया। राजपथ पर इन अतिथियों की मौजूदगी में देश की सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन किया गया।

republic day- India TV Hindi Image Source : PTI republic day

नई दिल्ली: देश ने शुक्रवार को आसियान देशों के 10 विशिष्ट अतिथियों के साथ गणतंत्र दिवस समारोह मनाया। राजपथ पर इन अतिथियों की मौजूदगी में देश की सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन किया गया। ऐसा पहली बार हुआ है कि एक साथ दक्षिण पूर्वी एशिया के दस देशों के राष्ट्राध्यक्षों को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया। यह प्रशांत हिंद महासागर क्षेत्र के खास देश हैं और इनकी मौजूदगी इस क्षेत्र में भारत की बढ़ती रणनीतिक दिलचस्पी को दर्शा रही है।

राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे की चादर के बावजूद बड़ी संख्या में लोग राजपथ के दोनों ओर भव्य परेड और झांकी का गवाह बनने के लिए उपस्थित रहे। सबसे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में तिरंगा फहराया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की जिसके बाद परेड शुरू हुई।

रंग-बिरंगी पगड़ी पहने हुए मोदी ने मुख्य अतिथियों के लिए बने स्टेज पर व्यक्तिगत रूप से आसियान के नेताओं का स्वागत किया। स्टेज पर इन नेताओं के साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण भी उपस्थित थीं। तीनों सेनाओं के कमांडर इन चीफ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने थल सेना, वायुसेना और नौसेना की सलामी ली। इस मौके पर दिल्ली पुलिस और सुरक्षा बल भी चप्पे-चप्पे पर तैनात थे।

Image Source : ptirepublic day

भारतीय सेना के टी-90 टैंक (भीष्म), बॉलवे मशीन पिकेट, ब्रह्मोस मिसाइल सिस्टम, हथियार का पता लगाने वाला रडार (स्वाती), पुल बिछाने वाला टैंक टी-72, मोबाइल आधारित ट्रान्सीवर स्टेशन और आकाश हथियार प्रणाली को प्रदर्शित किया गया।

इस बार गणतंत्र दिवस का मुख्य आकर्षण बीएसएफ की जाबांज महिलाएं रहीं जिन्होंने बाइक रॉयल इनफील्ड पर बेहतरीन करतब दिखाए। लोगों ने फिश राइडिंग, फोर हारमनी, सप्त ऋषि, योग गुलदस्ता, सीमा प्रहरी और फ्लैग मार्च पिरामिड के लिए 'सीमा भवानी' का ताली बजाकर स्वागत किया। यह किसी भी बल का पहला महिला दस्ता था जिसने बाइक पर करतब दिखाए। इसका नेतृत्व जम्मू एवं कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र से सब-इंस्पेक्टर स्टांजीन नोरयांग ने किया।

Image Source : ptirepublic day

इस समारोह में कई स्वदेशी हथियारों का भी प्रदर्शन किया गया जिसमें हेलीकॉप्टर रुद्र प्रमुख रहा। इसे हिदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड(एचएएल) ने बनाया है। झांकी में ऑल इंडिया रेडियो के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साप्ताहिक कार्यक्रम 'मन की बात' और आयकर विभाग की झांकी में काले धन के खिलाफ मुहिम 'स्वच्छ धन' को प्रदर्शित किया गया।

Image Source : ptiReublic day

90 मिनट तक चले इस समारोह में भारतीय वायु सेना ने कोहरे के बावजूद आकाश में अनोखे करतब दिखाए। इस दौरान हल्के विमान तेजस, जगुआर और मिग-29 ने आसमान में बेहतरीन करतब दिखाए। सुखोई-30 एमकेआई विमान ने आसमान में त्रिशूल की आकृति बनाई।

Image Source : ptirepublic day

इससे पहले कोविंद ने शहीद ज्योति प्रकाश निराला की पत्नी को अशोक चक्र प्रदान किया। पिछले साल जम्मू एवं कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियान में 31 वर्षीय भारतीय वायुसेना कमांडो शहीद हो गए थे। इस अभियान में छह आतंकवादी मारे गए थे।सैन्य परेड का नेतृत्व दिल्ली क्षेत्र मुख्यालय के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल असित मिस्त्री ने किया।

Image Source : ptiReaublic day

Latest India News