A
Hindi News भारत राष्ट्रीय राजस्थान: जैसलमेर के एक गांव में 250 लोगों की आधार कार्ड में एक ही जन्मतिथि

राजस्थान: जैसलमेर के एक गांव में 250 लोगों की आधार कार्ड में एक ही जन्मतिथि

आधार कार्ड के अनुसार राजस्थान के जैसलमेर जिले के करीब चार सौ की आबादी वाले पाबू पगडिया गांव के ढाई सौ लोगों की जन्मतिथि एक जनवरी है। हालांकि सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के संज्ञान में यह मामला आने के बाद सौलह लोगों द्वारा जन्मतिथि के दस्तावेज पेश कर

aadhar card- India TV Hindi aadhar card

जयपुर: आधार कार्ड के अनुसार राजस्थान के जैसलमेर जिले के करीब चार सौ की आबादी वाले पाबू पगडिया गांव के ढाई सौ लोगों की जन्मतिथि एक जनवरी है। हालांकि सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के संज्ञान में यह मामला आने के बाद सौलह लोगों द्वारा जन्मतिथि के दस्तावेज पेश करने पर आधार कार्ड में सुधार कर दिया गया।

सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारी विनोद कुमार के अनुसार आधार कार्ड बनाते समय पाबू पगडिया के ढाई सौ लोगों ने मतदाता पत्र पेश किये थे उनमें जन्मतिथि दर्ज नहीं होकर केवल जन्म वर्ष दर्ज था। ऐसे में आधार कार्ड बनते समय साफ्टवेयर के कारण सभी की जन्मतिथि 1 जनवरी दर्ज हो गयी।

उन्होंने बताया कि आधार कार्ड में सुधार करने के लिए गत 18 मई को विशेष शिविर लगाया गया जिसमें सोलह लोगों ने जन्मतिथि के दस्तावेज पेश करने पर सुधार कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि आधार कार्ड धारक जन्मतिथि के दस्तावेज लाने पर सुधार करने की सतत प्रक्रिया है।

सांसद की बकरियां हुईं चोरी, पुलिस ने 24 घंटे में खोज निकालीं

पोकरण के उप खंड अधिकारी मूल सिंह के अनुसार आधार कार्ड में ढाई सौ लोगों की जन्मतिथि एक जनवरी होना गलती नहीं है बल्कि आवेदक की ओर से दिये गये मतदाता पहचान पत्र में जन्मतिथि और महीना दर्ज नहीं होने पर आधार कार्ड बनाने वाले कर्मी ने केवल वर्ष का इंद्राज करता है लेकिन सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के कारण ऐसी स्थिति में आधार कार्ड में जन्मतिथि एक जनवरी दर्ज होती है।

Latest India News