A
Hindi News भारत राष्ट्रीय महाराष्ट्र के अगले DGP होंगे सतीश सी. माथुर

महाराष्ट्र के अगले DGP होंगे सतीश सी. माथुर

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को वरिष्ठतम आईपीएस अधिकारी सतीश सी. माथुर को प्रदेश का नया पुलिस महानिदेशक (DGP) नियुक्त किया। गृह मंत्रालय के अतिरिक्त प्रमुख सचिव के. पी. बख्शी ने बताया कि महाराष्ट्र के

satish mathur- India TV Hindi satish mathur

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को वरिष्ठतम आईपीएस अधिकारी सतीश सी. माथुर को प्रदेश का नया पुलिस महानिदेशक (DGP) नियुक्त किया। गृह मंत्रालय के अतिरिक्त प्रमुख सचिव के. पी. बख्शी ने बताया कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 1981 बैच के आईपीएस अधिकारी सतीश माथुर को महाराष्ट्र का अगला पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया है।

सतीश माथुर 1981 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और पिछले कुछ महीनों से भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के रूप में पदस्थापित हैं। वह राज्य के पुलिस महानिदेशक प्रवीण दीक्षित की जगह लेंगे। दीक्षित इस पद पर सितम्बर, 2015 से कार्यरत रहने के बाद शनिवार (आज) को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) ने प्रशिक्षण प्राप्त माथुर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) तथा एयर इंडिया में भी महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं। सीबीआई में वह उस दल का हिस्सा थे, जिसने मार्च 1993 में हुए सिलसिलेवार बम विस्फोटों में 193 आरोपियों को सजा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उन्होंने एक ऑनलाइन प्रणाली के विकास में मदद की थी, जिसके माध्यम से न्यायालय को अभियोजन के बयानों और आरोपियों के बारे में सारी जानकारियां माउस के बस एक क्लिक से मिल जाती है। महाराष्ट्र में दोषसिद्धि की दर में सुधार के लिए डीजीपी-लीगल व टेक्निकल का पद सृजन किया गया था और माथुर इस पद के पहले प्रभारी थे। वह मार्च 2015 में एक साल के लिए पुणे के पुलिस आयुक्त का पद भी संभाल चुके हैं।

एसीबी में उनके कार्यकाल के दौरान करोड़ों रुपये के सिंचाई विभाग के घोटाले सहित कई हाईप्रोफाइल मामले सामने आए थे।

Latest India News