A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मेघालय, जम्मू-कश्मीर और असम में 21 सितंबर से आंशिक रूप से खुलेंगे स्कूल

मेघालय, जम्मू-कश्मीर और असम में 21 सितंबर से आंशिक रूप से खुलेंगे स्कूल

कोरोना वायरस महामारी के कारण देश के कई राज्यों में पिछले करीब छह महीने से बंद स्कूल अगले सप्ताह यानी 21 सिंतबर से आंशिक रूप से खोले जाएंगे। 

schools reopen news - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO schools reopen news 

शिलांग। 21 सितंबर यानी सोमवार से कई राज्यों में स्कूल खुल जाएंगे। अनलॉक 4.0 की गाइडलाइंस में 10वीं और 12वीं के छात्रों के स्कूल खोलने की अनुमति दी गई थी लेकिन उसमें साफ कहा गया है कि जब अभिभावक लिखकर देंगे तभी बच्चा स्कूल जा सकता है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 5 अक्टूबर तक स्कूल बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार ने कोरोना के खतरे को देखते हुए फैसला लिया है।

कोरोना वायरस महामारी के कारण मेघालय में पिछले करीब छह महीने से बंद स्कूल अगले सप्ताह आंशिक रूप से खोले जाएंगे। राज्य के शिक्षा मंत्री लाहमेन रिंबुई ने शुक्रवार को बताया कि नौंवी से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूल खुलेंगे ताकि वे शिक्षकों से मिलकर अपनी शंकाएं दूर कर सकें। इस दौरान कोई नियमित कक्षाएं नहीं होंगी।

रिंबुई ने कहा, 'स्कूल 21 सितंबर से आंशिक रूप से खोले जाएंगे ताकि छात्र अपने शिक्षकों से मिल विभिन्न विषयों से जुड़ी शंकाएं दूर कर पाएं। कोई नियमित कक्षाएं नहीं होंगी।' उन्होंने बताया कि स्कूलों को फिर से खोलने के संबंध में दिशा-निर्देश बृहस्पतिवार को जारी किए गए थे।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए राज्य सरकार ने इस शैक्षणिक वर्ष के लिए पाठ्यक्रम और शैक्षणिक कैलेंडर को तर्कसंगत बनाया है। शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डी. पी. वाहलांग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, राज्य भर में 30 सितंबर तक स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में "नियमित" कक्षाएं नहीं होंगी। 

जम्मू-कश्मीर में स्कूल कर्मचारियों और छात्रों की 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे

अनलॉक 4.0 दिशा-निर्देशों के तहत स्कूल 21 सितंबर से स्वैच्छिक आधार पर फिर से खुल सकते हैं। जम्मू और कश्मीर में स्कूल सोमवार 21 सितंबर से स्वैच्छिक आधार पर फिर से खुलेंगे। जम्मू और कश्मीर में स्कूल कर्मचारियों और छात्रों की 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे। दूसरी ओर गोवा में फिर से खुलने वाले स्कूलों पर निर्णय परामर्श के बाद 2 अक्टूबर को लिया जाएगा। यह तय करना अभिभावकों पर है कि वे अपने बच्चों को स्कूल जाने की अनुमति दें या नहीं। ऑनलाइन कक्षाएं और डिजिटल शिक्षा के अन्य पहलुओं पर काम जारी रहेगा। 

छात्रों की उपस्थिति उनके माता-पिता से लिखित सहमति के साथ होगी। अधिकारियों के अनुसार, सभी एसओपी का पालन तब किया जाएगा जब स्कूल इतने लंबे अंतराल के बाद फिर से खुलेंगे। अधिकारी ने कहा, कक्षा आठवीं तक, हर दिन केवल 50 प्रतिशत स्टाफ रिपोर्ट करेंगे, जबकि कक्षा 9, 10, 11 और 12 के छात्र 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ स्वैच्छिक आधार पर आ सकते हैं। 

असम सरकार ने 21 सितंबर से स्कूल खोलने का लिया फैसला

गोवा के स्कूलों में कक्षा 10, 12 के लिए स्कूलों को फिर से शुरू करने वाली कक्षाओं के साथ खोला जाएगा। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों, प्रधानाचार्यों के प्रतिनिधियों, अभिभावक, शिक्षक संघों और अन्य लोगों के साथ चर्चा के बाद कहा कि सरकार माता-पिता की की इच्छा के खिलाफ स्कूलों को फिर से खोलना नहीं चाहती है। असम सरकार ने 21 सितंबर से अनलॉक 4.0 दिशा-निर्देशों के अनुसार स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल राज्य में फिर से स्वैच्छिक आधार पर खुलेंगे। राज्य सरकार ने असम में स्कूलों को फिर से खोलने के लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए दिशा-निर्देश और एसओपी जारी किए हैं।

मार्च से देश भर में बंद हैं स्कूल

महामारी के कारण इस साल मार्च से देश भर के स्कूल बंद कर दिए गए। कई राज्य स्कूलों को फिर से खोलने की योजना बना रहे हैं जिनमें हरियाणा, गुजरात, दिल्ली शामिल हैं। जबकि कई राज्य अभी भी स्कूलों को फिर से खोलने के लिए आश्वस्त नहीं हैं।

Latest India News