A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Fact Check: क्या 30 नवंबर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल?

Fact Check: क्या 30 नवंबर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल?

कोरोना काल में शिक्षण संस्थानों को आंशिक रूप से खोला गया है। हालांकि स्कूल खोलने के निर्णय को पूरी तरह से राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेशों के ऊपर छोड़ा गया है।

Schools to remain closed till 30th November Fact Check । क्या 30 नवंबर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल?- India TV Hindi Image Source : PTI Fact Check: क्या 30 नवंबर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल?

नई दिल्ली. कोरोना काल में शिक्षण संस्थानों को आंशिक रूप से खोला गया है। हालांकि स्कूल खोलने के निर्णय को पूरी तरह से राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेशों के ऊपर छोड़ा गया है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट जमकर वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार ने सभी स्कूलों और अन्य शिक्षण संस्थानों को 30 नवंबर तक बंद करने के आदेश दिए हैं।

हालांकि PIBFactCheck ने ट्वीट कर इस पोस्ट को पूरी तरह से फर्जी बताया है। PIB ने ट्वीट कर कहा है कि इस पोस्ट की हेडिंग भ्रमित करने वाली है। शिक्षण संस्थानों को खोलने का निर्णय राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों पर छोड़ा गया है, जो कि नवंबर तक के लिए वैलिड है।

तमिलनाडु में 16 नवंबर से खुलेंगे स्कूल
तमिलनाडु सरकार ने प्रतिबंधों में ढील देते हुए तथा मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करते हुए नवंबर महीने से स्कूल, कालेज, सिनेमाघर, चिड़ियाघर इत्यादि पुनः खोलने की मंजूरी शनिवार को दी। मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने एक आधिकारिक वक्तव्य में कहा कि स्कूल, सभी कालेज, शोध एवं अन्य शैक्षणिक संस्थान और छात्रावासों को 16 नवंबर से खोलने की अनुमति दी जाती है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं ही संचालित होंगी।

दिल्ली में स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे
दिल्ली सरकार ने शहर में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए स्कूलों को अगले आदेश तक बंद रखने के आदेश दिए हैं। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ने इस निर्णय के बारे में जानकारी देते हुए कहा था कि अभिभावक भी स्कूलों को अभी खोलने के पक्ष में नहीं हैं। दिल्ली सरकार ने पहले घोषणा की थी कि स्कूल 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे।

यूपी में खुले चुके हैं स्कूल
कोरोना महामारी के मद्देनजर मार्च में घोषित लॉकडाउन के वक्त बंद किए गए प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा परिषद सहित सभी बोर्ड के स्कूल करीब सात महीने बाद 19 अक्टूबर को दोबारा खुले। सूबे में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद सहित सभी बोर्ड के कक्षा-9 से 12 तक के विद्यालयों में पठन-पाठन का काम शुरू हो चुका है।

Latest India News