A
Hindi News भारत राष्ट्रीय डेरे का सच आया सामने, राम रहीम की गुफा से साध्वियों के हॉस्टल तक जाने वाली सुरंग मिली

डेरे का सच आया सामने, राम रहीम की गुफा से साध्वियों के हॉस्टल तक जाने वाली सुरंग मिली

डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय की सघन तलाशी के दूसरे दिन आज सुरक्षा एजेंसियों को गुरमीत राम रहीम की गुफा से उसकी शिष्याओं के हॉस्टल तक जाने वाली एक सुरंग एवं रास्ते का पता चला। डेरा परिसर की तलाशी के दौरान पटाखे बनाने का एक अवैध कारखाना और रसायन भी मिले

dera sacha sauda- India TV Hindi dera sacha sauda

सिरसा (हरियाणा): डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय की सघन तलाशी के दूसरे दिन आज सुरक्षा एजेंसियों को गुरमीत राम रहीम की गुफा से उसकी शिष्याओं के हॉस्टल तक जाने वाली एक सुरंग एवं रास्ते का पता चला। डेरा परिसर की तलाशी के दौरान पटाखे बनाने का एक अवैध कारखाना और रसायन भी मिले।

डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को पिछले महीने बलात्कार के जुर्म में 20 साल की कैद की सजा सुनायी गयी थी। राज्य के सूचना और जन संपर्क विभाग के उप निदेशक सतीश मेहरा ने बताया कि डेरा प्रमुख के ठहरने के स्थान गुफा में एक रास्ता मिला जो साध्वी निवास तक जाता है। उन्होंने कहा, डेरा की तलाशी के दौरान एक फाइबर सुरंग का भी पता चला। फाइबर सुरंग में कीचड़ भरा था। डेरावास साध्वी निवास से जुड़ा है।

उन्होंने कहा, डेरा परिसर में पटाखे बनाने की एक फैक्ट्री भी मिली है और यह अवैध फैक्ट्री है। उसे सील कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पटाखे बनाने में उपयोग आने वाले रसायन भी मिले हैं। ए के 47 के कारतूसों का एक खाली बक्सा भी मिला है। हरियाणा प्रशासन ने इस तलाशी मामले में मेहरा को ही मीडिया से बातचीत करने के लिए अधिकृत किया है।

इस तलाशी अभियान में बड़ी संख्या में पुलिस, अर्धसैनिक और नागरिक प्रशासन के कर्मी शामिल थे। पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के निर्देश पर कल डेरा परिसर की तलाशी शुरु की गयी थी। कल तलाशी के दौरान एक गैर पंजीकृत लक्जरी कार और प्रतिबंधित नोट जब्त किये गये थे। कल गुरमीत सिंह की उस कथित गुफा की फारेंसिक जांच भी की गई जिसका इस्तेमाल वह कथित तौर पर महिलाओं का यौन उत्पीड़न करने के लिए करता था।

कल करीब 12 घंटे चले इस अभियान के दौरान कुछ कमरों को सील भी किया गया और वहां से हार्ड डिस्क ड्राइव और बिना लेबल की कुछ दवाएं भी बरामद की गयीं। इस तलाशी अभियान की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जा रही है और यह सेवानिवृत्त जिला और सेशंस जज एकेएस पवार की निगरानी में चलाया जा रहा है। पवार को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने मंगलवार को इस कार्य के लिए कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किया था।

डेरा मुख्यालय की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग पर कर्फ्यू जारी है और किसी भी अनधिकृत व्यक्ति को डेरा परिसर में जाने की अनुमति नहीं है। वैसे सिरसा शहर में जनजीवन सामान्य रहा।

देखिए वीडियो-

Latest India News