A
Hindi News भारत राष्ट्रीय स्कॉर्पियन सबमरीन से जुड़ी ख़ुफ़िया सूचनाएं लीक, जांच के आदेश

स्कॉर्पियन सबमरीन से जुड़ी ख़ुफ़िया सूचनाएं लीक, जांच के आदेश

भारतीय नौसेना की स्कॉर्पियन पनडुब्बी परियोजना से संबंधित दस्तावेज फ्रांसीसी कंपनी DCNS से लीक हो गए हैं। इस डाटा लीक होने पर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने बताया कि, नेवी चीफ इसकी जांच करेंगे और इस मुद्दे पर रिपोर्ट देंगे।

Scorpene submarine- India TV Hindi Scorpene submarine

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना की स्कॉर्पियन पनडुब्बी परियोजना से संबंधित दस्तावेज फ्रांसीसी कंपनी DCNS से लीक हो गए हैं। इस पनडुब्बी से जुड़े लीक की जानकारी एक ऑस्ट्रेलियाई दैनिक ने बुधवार को दी। दरअसल, फ्रांस के सहयोग से मुंबई के मझगांव बंदरगाह पर 6 पनडुब्बियां तैयार की जा रही हैं। इन्हें अभी तक नौसेना में शामिल नहीं किया गया है।

इस डाटा लीक होने पर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने बताया कि, नेवी चीफ इसकी जांच करेंगे और इस मुद्दे पर रिपोर्ट देंगे।

दैनिक पत्र के अनुसार, लीक हुए दस्तावेज़ों नई सबमरीन फ्लीट के युद्धक क्षमता के बारे में जानकारी मौजूद है। इसके अलावा हज़ारों पृष्ठों में पनडुब्बी के सेंसरों के बारे में और कुछ हज़ार पृष्ठों में इसके संचार तथा नेवीगेशन सिस्टमों के बारे में विस्तार से बताया गया है। लगभग 500 पृष्ठों में सिर्फ टॉरपीडो लॉन्च सिस्टम के बारे में जानकारी दी गई है।

फिलहाल इस बात को लेकर संशय बना हुआ कि दस्तावेज़ भारत में लीक हुए या फ्रांस में. दैनिक पत्र के अनुसार डीसीएनएस का कहना है कि संभव है कि दस्तावेज़ भारत में लीक हुए हों, फ्रांस में नहीं। हालांकि दैनिक पत्र ने कहा कि इन दस्तावेज़ों के बारे में माना जाता है कि वे वर्ष 2011 में फ्रांस से ही उस पूर्व फ्रांसीसी नौसेनाधिकारी ने निकाले, जो उस वक्त डीसीएनएस का सब-कॉन्ट्रैक्टर था।

Latest India News