A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सीरम इंस्टिट्यूट की कोरोना वैक्सीन का 4 करोड़ डोज तैयार, आधी भारत के लिए रिजर्व

सीरम इंस्टिट्यूट की कोरोना वैक्सीन का 4 करोड़ डोज तैयार, आधी भारत के लिए रिजर्व

वैक्सीन निर्माण करनेवाली बड़ी कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) अपने रिस्की पर 4 करोड़ डोज तैयार कर चुका है।

सीरम इंस्टिट्यूट की कोरोना वैक्सीन का 4 करोड़ डोज तैयार, आधी भारत के लिए रिजर्व- India TV Hindi Image Source : FILE सीरम इंस्टिट्यूट की कोरोना वैक्सीन का 4 करोड़ डोज तैयार, आधी भारत के लिए रिजर्व

नई दिल्ली: वैक्सीन निर्माण करनेवाली बड़ी कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) अपने रिस्की पर 4 करोड़ डोज तैयार कर चुका है। यह कंपनी ऑक्सफर्ड-एस्ट्रासजेनेका की वैक्सीन Covishield का उत्पादन कर रही है। सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया जनवरी 2021 तक 20-30 करोड़ डोज का स्टॉk तैयार कर लेना चाहती है। सूत्रों के मुताबिक कुल प्रोडक्शन का आधा स्थानीय जरूरतों के लिए होगा। यूनाइटेड किंगडम में विकसित की गई इस वैक्सीरन का ट्रायल UK के अलावा भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और अमेरिका में हो रहा है।

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया  और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने गुरुवार को कहा कि Covishield के फेज 3 ट्रायल के लिए देशभर से 1,600 लोगों का एनरोलमेंट हुआ है। इन नतीजों की मदद से इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया भारत में वैक्सीान की जल्द उपलब्धता की संभावनाएं तलाशेंगे। यह भारत में टेस्ट हो रही अबतक की सबसे ऐडवांस्ड कोरोना वैक्सीसन है।

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने Gavi, बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को 2021 में कम और मध्यन आय वाले देशों के लिए 20 करोड़ डोज सप्लातई करने का सौदा किया है। यह डील 3 डॉलर प्रति डोज के दर पर तय हुई है। कंपनी को इसके लिए 300 मिलियन डॉलर की रिस्को फंडिंग मिली है। इस डील के तहत कंपनी भारत और कम व मध्य आय वाले देशों के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी कोविड-19 वैक्सीआन की 10 करोड़ डोज सप्लाई करेगी।

भारत के हो रहे ट्रायल से मुख्य तौर पर वैक्सीसन की इम्यु नोजेनिसिटी और सेफ्टी का पता चलेगा। यह वैक्सीयन कितनी असरदार है, इसका पता लगने में समय लगेगा। यूके में इस वैक्सीमन के ट्रायल का डेटा भी भारतीय रेगुलेटर को दिया जाएगा। भारत सरकार इस वैक्सीइन के अलावा भारत बायोटेक की वैक्सीरन से भी उम्मी्द लगाए है। वह भी ऐडवांस्ड् ट्रायल से गुजर रही है। 

Latest India News