A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सियाचिन अस्पताल को मिला पहला ऑक्सीजन संयंत्र

सियाचिन अस्पताल को मिला पहला ऑक्सीजन संयंत्र

दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन में तैनात सेना के जवानों के लिये सेवारत अस्पताल को शुक्रवार को पहला ऑक्सीजन संयंत्र 'ग्रीन हीलर' मिल गया। 

Siachen- India TV Hindi Image Source : TWITTER प्रतिकात्मक तस्वीर

जम्मू। दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन में तैनात सेना के जवानों के लिये सेवारत अस्पताल को शुक्रवार को पहला ऑक्सीजन संयंत्र 'ग्रीन हीलर' मिल गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रतापपुर के पास हैन्डर में स्थित सियाचिन अस्पताल न केवल ग्लेशियर पर तैनात सैनिकों को बल्कि स्थानीय आबादी और नुब्रा घाटी से यात्रा करने वाले पर्यटकों को बड़ी संख्या में चिकित्सा सहायता मुहैया कराता है।

उन्होंने कहा कि चूंकि यह जबरदस्त ठंडा उच्च ऊंचाई वाला क्षेत्र है, लिहाजा यहां स्थानीय लोगों के बीच 'हैपो', 'हैको', 'सीवीटी' और 'डीवीटी' जैसे रोग आम हैं। अधिकारी ने कहा, "पुणे स्थित गैर सरकारी संगठन 'सोल्जर्स रिहैबिलिटेशन फाउंडेशन' (एसआईआरएफ) ने सियाचिन अस्पताल को ऑक्सीजन जनित संयंत्र उपहार में दिया। उन्होंने कहा कि यह संयंत्र अस्पताल में चिकित्सा सहायता उपकरण बढ़ाएगा।” संयंत्र का शुभारंभ शुक्रवार को गैर सरकारी संगठन के अध्यक्ष योगेश चिठाड़े की मौजूदगी में लेफ्टिनेंट जनरल वाई जोशी ने किया। 

Latest India News