A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 'प्लीज, कुछ समाधान निकालिए', किसानों के सड़क जाम पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा

'प्लीज, कुछ समाधान निकालिए', किसानों के सड़क जाम पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा

कृषि कानूनों के विरोध में किसान लंबे वक्त से दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में किसानों के प्रदर्शन के कारण सड़क जाम के मुद्दा पर सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को सुनवाई हुई।

'प्लीज, कुछ समाधान निकालिए', किसानों के सड़क जाम पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा- India TV Hindi Image Source : PTI 'प्लीज, कुछ समाधान निकालिए', किसानों के सड़क जाम पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा

नई दिल्ली: कृषि कानूनों के विरोध में किसान लंबे वक्त से दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में किसानों के प्रदर्शन के कारण सड़क जाम के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान सुप्रीम अदालत ने केंद्र सरकार से कहा कि कृपया सड़क जाम के मामले का कुछ समाधान निकालिए। सुप्रीम कोर्ट में न्यायमूर्ति एसके कौल और न्यायमूर्ति हर्षिकेश राय की बेंच ने केंद्र से कहा, "please work out something."

सुप्रीम कोर्ट में यह सुनवाई एक जनहित याचिका पर हो रही थी, जिसमें याचिकाकर्ता ने कहा था कि नोएडा से दिल्ली जाने में अब उसे 20 मिनट की जगह 2 घंटे लगते हैं और यह किसानों द्वारा किए गए सड़क जाम की वजह से हो रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई की।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, 'याचिकाकर्ता को समस्या है, जिसका समाधान भारतीय संघ और राज्य सरकारों के हाथ में है। दोनों सरकारें सुनिश्चित करें कि जब कोई विरोध हो रहा है तो सड़कों पर आवाजाही बंद न हो ताकि लोगों का आना-जाना न रुके।'

न्यायमूर्ति एसके कौल ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से पूछा कि 'आप इस समस्या का समाधान क्यों नहीं कर पा रहे हैं?' उन्होंने कहा कि 'किसानों को प्रदर्शन करने का अधिकार है लेकिन सड़कों पर ट्रैफिक नहीं रोका जा सकता है।' अब मामले की अगली सुनवाई 20 सितंबर को होगी।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसान विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। इस कारण दिल्ली के जिन बॉर्डर्स पर प्रदर्शन हो रहा है, वहां से आने-जाने वाले लोगों को जाम का सामना करना पड़ता है।

Latest India News