A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कुछ स्टेशनों पर खुलेंगे टिकट रिजर्वेशन काउंटर, रेलवे बोर्ड ने जारी किया आदेश

कुछ स्टेशनों पर खुलेंगे टिकट रिजर्वेशन काउंटर, रेलवे बोर्ड ने जारी किया आदेश

रेलवे बोर्ड ने फिर से शुरू हो रही स्पेशल ट्रेनों के लिए कुछ टिकट रिजर्वेशन काउंटर खोलने का फैसला लिया है। ये रिजर्वेशन काउंटर उन स्टेशनों पर होंगे जहां से ट्रेन बनकर चलेगी और जिन स्टेशनों पर रुकेगी।

कुछ स्टेशनों पर खुलेंगे टिकट रिजर्वेशन काउंटर, रेलवे बोर्ड ने जारी किया आदेश- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE कुछ स्टेशनों पर खुलेंगे टिकट रिजर्वेशन काउंटर, रेलवे बोर्ड ने जारी किया आदेश

नई दिल्ली: रेलवे बोर्ड ने फिर से शुरू हो रही स्पेशल ट्रेनों के लिए कुछ टिकट रिजर्वेशन काउंटर खोलने का फैसला लिया है। ये रिजर्वेशन काउंटर उन स्टेशनों पर होंगे जहां से ट्रेन बनकर चलेगी और जिन स्टेशनों पर रुकेगी। हालांकि, इन काउंटरों को सभी यात्रियों के लिए नहीं खोला जाएगा। यहां सिर्फ विशिष्ट श्रेणियों के यात्रियों की बुकिंग ही होगी। 

इन काउंटरों से HOR धारक, पूर्व और वर्तमान सासदों, विधायकों और विधानपरिषध के सदस्यों, स्वतंत्रता सेनानियों, फुल रिएंबर्सेबल वारंट/वाउचर आदि वाले कुछ विशिष्ट श्रेणी के यात्रियों के लिए बुकिंग होगी। वहीं, इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी सोमवार को रेलयात्रा के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की। 

इसके साथ ही मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया है केवल वैसे लोगों को ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी, जिनके पास कन्फर्म टिकट होगा और जिनमें संक्रमण के लक्षण नहीं होंगे। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने आदेश में कहा कि सभी यात्रियों के लिये रेलवे स्टेशन परिसर में प्रवेश और यात्रा के दौरान मास्क पहनना और सामाजिक दूरी के नियम का अनुपालन करना अनिवार्य होगा।

आदेश में कहा गया, ‘‘ केवल उन यात्रियों को स्टेशन के भीतर प्रवेश करने की अनुमति होगी जिनके पास कन्फर्म ई-टिकट होगा। यात्रियों और उनको पहुंचाने-ले जाने वाले वाहनों के चालकों को कन्फर्म ई-टिकट के आधार पर रेलवे स्टेशन पर आवाजाही की अनुमति दी जाएगी।’’

आदेश में कहा गया है कि रेल मंत्रालय यह सुनिश्चित करेगा कि सभी यात्रियों की अनिवार्य रूप से जांच की जाए और संक्रमण का कोई लक्षण नहीं होने पर ही रेलगाड़ी में चढ़ने में अनुमति दी जाए। गृह मंत्रालय ने कहा कि सभी यात्रियों को स्टेशन पर और रेलगाड़ी के डिब्बों में सैनिटाइजर उपलब्ध करवाया जाएगा।

(इनपुट- भाषा)

आदेश के मुताबिक गंतव्य तक पहुंचने वाले यात्रियों को संबंधित राज्य और केंद्र शासित प्रदेश द्वारा तय स्वास्थ्य नियमों का अनुपालन करना होगा। उल्लेखनीय है कि 25 मार्च को लागू लॉकडाउन के बाद पहली बार दिल्ली से विभिन्न गंतव्यों के लिए मंगलवार को 15 रेलगाड़ियां रवाना होंगी और इसमें यात्रा करने के लिए टिकटों की बुकिंग सोमवार को शुरू होगी।

Latest India News