A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से आजादी, जानिए दिग्गजों की राय

मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से आजादी, जानिए दिग्गजों की राय

लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी तीन तलाक बिल पास हो गया है। अब सिर्फ इस बिल पर राष्ट्रपति की मुहर लगनी बाकी है। राज्यसभा में तीन तलाक बिल पास होने के बाद इसके समर्थन और विरोध दोनों में ही रिएक्शन सामने आए।

teen talaq- India TV Hindi Image Source : PTI (FILE) प्रतिकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली। लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी तीन तलाक बिल पास हो गया है। अब सिर्फ इस बिल पर राष्ट्रपति की मुहर लगनी बाकी है। राज्यसभा में तीन तलाक बिल पास होने के बाद इसके समर्थन और विरोध दोनों में ही रिएक्शन सामने आए। विधेयक में तीन तलाक का अपराध सिद्ध होने पर संबंधित पति को तीन साल तक की जेल का प्रावधान किया गया है। 

तीन तलाक बिल के राज्यसभा में पास होने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, “पूरे देश के लिए आज एक ऐतिहासिक दिन है। आज करोड़ों मुस्लिम माताओं-बहनों की जीत हुई है और उन्हें सम्मान से जीने का हक मिला है। सदियों से तीन तलाक की कुप्रथा से पीड़ित मुस्लिम महिलाओं को आज न्याय मिला है। इस ऐतिहासिक मौके पर मैं सभी सांसदों का आभार व्यक्त करता हूं।”

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि तीन तलाक बिल का पास होना महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक बहुत बड़ा कदम है। तुष्टिकरण के नाम पर देश की करोड़ों माताओं-बहनों को उनके अधिकार से वंचित रखने का पाप किया गया। मुझे इस बात का गर्व है कि मुस्लिम महिलाओं को उनका हक देने का गौरव हमारी सरकार को प्राप्त हुआ है।

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि आज का दिन भारत के लोकतंत्र के लिए एक महान दिन है। मैं पीएम को उनकी प्रतिबद्धता को पूरा करने और ट्रिपल तालक पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक कानून सुनिश्चित करने के लिए बधाई देता हूं, जो मुस्लिम महिलाओं को इस प्रतिगामी अभ्यास के अभिशाप से मुक्त करेगा। मैं सभी पक्षों का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने इस ऐतिहासिक बिल का समर्थन किया।

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि मुस्लिम समाज की बेटियों के साथ जो नाइंसाफी चल रही थी उसके साथ दोनों सदनों ने न्याय दिया है। आज का दिन बहुत ऐतिहासिक है। यह एक बदलते भारत का आगाज है। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि हम चाहते थे कि सलेक्ट कमेटी में जाए, लेकिन सत्ताधारी ने बात नहीं मानी। दुख की बात यह है कि जिन्होंने विरोध करने की बात कही थी, वो सदन में दिखे ही नहीं।

सीएम योगी ने कहा तीन तलाक कुछ ही दिनों में प्रतिबंधित हो जाएगा। ये किसी जाति, धर्म के लिए बल्कि नारी के लिए जरूरी था। दुर्भाग्य है कि जो लोग महिला सशक्तिकरण की घोषणाएं करते थे, उन्होंने संसद में इसका विरोध किया। तीन तलाक विधेयक का संसद में पास होना एक ऐतिहासिक दिन है।

इस्लामिक स्कॉलर मुफ्ती नदीमुद्दीन ने कहा कि अब कानून बन गया है। अब सबको इसका पालन करना चाहिए। राष्ट्रीय मुस्लिम मंच से जुड़े एक नेता ने कहा कि आज वायदा पूरा किया है। राष्ट्रवादी विचारधारा के लोगों का इंसाफ का वाद पूरा हुआ है। 20 मुल्कों में तीन तलाक खत्म किया गया , अब भारत के बारे में भी लोग यही कहेंगे।

Latest India News