A
Hindi News भारत राष्ट्रीय उपराष्ट्रपति ने राजघाट पर किया महात्मा गांधी की नई प्रतिमा का अनावरण

उपराष्ट्रपति ने राजघाट पर किया महात्मा गांधी की नई प्रतिमा का अनावरण

उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने सोमवार को महात्मा गांधी की 148वीं जयंती के मौके पर राजघाट में गांधी की 1.8 मीटर ऊंची कांसे की प्रतिमा का अनावरण किया

mahatma gandhi statue- India TV Hindi mahatma gandhi statue

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने सोमवार को महात्मा गांधी की 148वीं जयंती के मौके पर राजघाट में गांधी की 1.8 मीटर ऊंची कांसे की प्रतिमा का अनावरण किया। इस संबंध में जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक, 'देश की आजादी के नायक' की यह प्रतिमा बड़ी संख्या में आगंतुकों को आकर्षित करेगी।

रोजाना 10,000 से अधिक लोग राजघाट का रुख करते हैं और कई गणमान्य विदेशी राष्ट्रपिता की समाधी पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। बयान के मुताबिक, "यह नई प्रतिमा राष्ट्रपिता के प्रति सम्मान जताने और उन्हें श्रद्धांजलि देने का एक और मौका देगी।"

इस प्रतिमा को 8.73 लाख रुपये की लागत से तैयार कराया गया है। इसे प्रख्यात कलाकार राम सुतर ने तैयार किया है और इसे राजघाट समाधि परिसर के पार्किंग क्षेत्र में स्थापित किया गया है। इस प्रतिमा के सामने की तरफ गांधी का लोकप्रिय संदेश 'वह बदलाव करो, जो तुम चाहते हो' अंकित है।

बयान के मुताबिक, "इस प्रतिमा की स्थापना बीते तीन वर्षो में राजघाट में बड़े पैमाने पर हो रहे नवीनीकरण के कार्यो का हिस्सा है।" नायडू ने राजघाट में एक व्याख्या केंद्र का भी उद्घाटन किया, जहां महात्मा गांधी के जीवन एवं उनके कार्यो के बारे में एलईडी स्क्रीनों के माध्यम से लोगों को बताया जाएगा।

बयान के मुताबिक, "आगंतुक फिल्में देख सकते हैं और गांधी जी के भाषणों को सुनने के अलावा सवाल-जवाब में भी हिस्सा ले सकते हैं।" समाधि परिसर में नया प्रशासनिक ब्लॉक खोला गया है, जिसे लगभग 75 लाख रुपये की लागत से तैयार किया गया है। इस ब्लॉक में आगंतुक कक्ष, प्रकाशन इकाई, स्टाफ रूम और पीने के पानी की सुविधाएं हैं।

Latest India News