A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सीएम योगी के निर्देश, लॉक डाउन के बावजूद देना होगा कर्मचारियों को वेतन, मकान मालिक न लें किराया

सीएम योगी के निर्देश, लॉक डाउन के बावजूद देना होगा कर्मचारियों को वेतन, मकान मालिक न लें किराया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने सभी उद्योगों को इस महीने का पूरा वेतन देने का आदेश दिया है।

<p>yogi adityanath</p>- India TV Hindi yogi adityanath

कोरोना वायरस के चलते देश भर में जारी लॉकडाउन के चलते व्यापारिक गतिविधियां ठप हैं, ऐसे में फैक्ट्रियों और अन्य व्यवसायिक संस्थानों में काम करने वाले कर्मचारियों और मजदूरों के सामने वेतन को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इस बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने सभी उद्योगों को इस महीने का पूरा वेतन देने का आदेश दिया है। इसके साथ ही योगी ने मकान मालिकों से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों से इस महीने का किराया न लेने की अपील की है। 

योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि कोराना के चलते जो उद्योग, संस्थान लॉकडाउन के दौरान बंद रहे, उन संस्थानों को उनके हर कर्मचारी को वेतन देना ही होगा। मुख्यमंत्री ने प्रशासनिक ​अधिकारियों को यह आदेश लागू कराने का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा है कि हर गरीब, दिहाड़ी मज़दूर को सरकार एक हज़ार रूपए देगी। वो भले ही प्रदेश के किसी भी कोने में हो, इनको ढूँढिए और पैसा पहुचांइए। 

मकान मालिकों से अपील

इसके साथ ही सीएम योगी ने मानवीयता के आधार पर मकान मालिकों से अपील भी की है। उन्हों ने कहा कि मकान मालिक पूरे प्रदेश में अल्प वेतन भोगी, श्रमिकों या गरीब लोगों से किराया ना लें, ये मेरी मानवीय अपील है। 

नहीं कटेगी बिजली 

सीएम योगी ने यह भी आदेश दिया है कि लॉकडाउन के दौरान किसी की भी बिजली, पानी बकाए के चलते नहीं काटी जाएगी, बराबर आपूर्ति बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि यूपी में जो भी आ गए हैं, या पहले से रह रहे हैं, उनकी पूरी ज़िम्मेदारी हमारी है, उन्हें भोजन, शुद्ध पानी, दवा देंगे, उनके चलते बाक़ी लोगों के स्वास्थ्य का कोई ख़तरा भी नहीं पैदा होने देंगे, वो अपने राज्य में नहीं जाना चाहते तो भी कोई बात नहीं, सबकी हिफ़ाज़त मेरी ज़िम्मेदारी। 

Latest India News