A
Hindi News भारत राष्ट्रीय उत्तर प्रदेश: कोविड अस्पतालों से हटा मोबाइल बैन, विवाद बढ़ने पर यूपी सरकार ने लिया यू-टर्न

उत्तर प्रदेश: कोविड अस्पतालों से हटा मोबाइल बैन, विवाद बढ़ने पर यूपी सरकार ने लिया यू-टर्न

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड अस्पतालों में मोबाइल फोन न प्रयोग करने से जुड़ा विवादास्पद नियम वापस ले लिया है।

<p>UP Government lift ban on mobile phone </p>- India TV Hindi Image Source : FILE UP Government lift ban on mobile phone 

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड अस्पतालों में मोबाइल फोन न प्रयोग करने से जुड़ा विवादास्पद नियम वापस ले लिया है। शनिवार को आदेश जारी करते हुए यूपी सरकार ने आईसोलेशन वॉर्ड में मोबाल फोन के प्रयोग पर पाबंदी लगा दी थी। यह आदेश डीजी चिकित्सा शिक्षा ने जारी किया था। इस नियम को लेकर राजनीतिक दलों और आम लोगों की ओर से काफी विरोध दर्ज किया गया था। जिसके चलते नियम जारी करने के 24 घंटों की भीतर ही इस आदेश को वापस ले लिया गया है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने राज्य में कोविड-19 अस्पतालों के आइसोलेशन वार्डों के अंदर कोरोना मरीजों के मोबाइल फोन रखने पर प्रतिबंध लगा दिया था। एल-2 और एल-3 कोविड अस्पतालों में भर्ती मरीजों को अब आइसोलेशन वार्डों में अपने साथ मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं दी गई थी। राज्य सरकार द्वारा शनिवार देर रात जारी किए गए एक आदेश के अनुसार, अब कोविड केयर सेंटर्स के वार्ड प्रभारी के पास दो मोबाइल फोन उपलब्ध रहेंगे, ताकि मरीज जरूरत पड़ने पर अपने परिवार के सदस्यों और प्रशासन से बात कर सकें। 

Image Source : UP GovernmentCovid19

आदेश में कहा गया है, "क्लीनिक में भर्ती कोविड-19 रोगियों के उनके परिवार के सदस्यों या किसी और के साथ संचार सुविधा के लिए दो मोबाइल फोन कोविड केयर सेंटर्स के वार्ड प्रभारी के पास रखे जाएंगे। यह सुनिश्चित करें कि मोबाइल फोन को लेकर संक्रमण रोकथाम के मानदंडों का पालन किया जाए।" स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध नए आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में फिलहाल कोरोना पॉजीटिव रोगियों की संख्या 5,735 है और पिछले दस दिनों से संख्या लगातार बढ़ रही है।

Latest India News