A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 200 शहरों में 'शहरी वन कार्यक्रम' लॉन्च, विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर सरकार की पहल

200 शहरों में 'शहरी वन कार्यक्रम' लॉन्च, विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर सरकार की पहल

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भारत दुनिया की 8 प्रतिशत जैव विविधता का संरक्षण करने में सक्षम है। यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है।

Union Environment Minister Prakash Javadekar- India TV Hindi Image Source : PTI । FILE PHOTO Union Environment Minister Prakash Javadekar

नई दिल्ली। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने पौधा रोपण किया। केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भारत दुनिया की 8 प्रतिशत जैव विविधता का संरक्षण करने में सक्षम है। यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है। भारत ने यह साबित किया है कि यह एक ऐसा देश है जो बाधाओं के बावजूद संरक्षण कर सकता है।

जावड़ेकर ने आगे कहा कि भारत की संस्कृति इस तरह की है कि पेड़ न कटें इसके लिए राजस्थान में 300 लोगों ने बलिदान दिया था। प्रकृति के साथ हमारा जीवन है। पेड़, प्राणी, जलचर, वनचर, पशु, पक्षी दुनिया की सब प्रजातियां हमारे जीवन का हिस्सा हैं। जावड़ेकर ने कहा कि हमारे यहां ग्रामीण इलाकों में तो जंगल हैं लेकिन शहरी इलाकों में बहुत जंगल नहीं हैं। हमने आज अपने 200 निगम शहरों में 'शहरी वन कार्यक्रम (अर्बन फोरस्ट प्रोग्राम)' लॉन्च करने का फैसला किया है। 

Latest India News