A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भूकंप आने से पहले मिलेगा अलर्ट, उत्तराखंड में शुरू होगा देश का पहला वॉर्निंग सिस्टम

भूकंप आने से पहले मिलेगा अलर्ट, उत्तराखंड में शुरू होगा देश का पहला वॉर्निंग सिस्टम

जापान, मैक्सिको और अमेरिका की तर्ज पर देश का पहला भूकंप पूर्व चेतावनी प्रणाली बुधवार को उत्तराखंड में शुरू हो जाएगी

भूकंप आने से पहले मिलेगा अलर्ट, उत्तराखंड में शुरू होगा देश का पहला वॉर्निंग सिस्टम- India TV Hindi Image Source : PTI भूकंप आने से पहले मिलेगा अलर्ट, उत्तराखंड में शुरू होगा देश का पहला वॉर्निंग सिस्टम

देहरादून: जापान, मैक्सिको और अमेरिका की तर्ज पर देश का पहला भूकंप पूर्व चेतावनी प्रणाली बुधवार को उत्तराखंड में शुरू हो जाएगी। भूकंप आते ही उन क्षेत्रों में फोन पर अलर्ट जारी किया जाएगा जहां भूकंपीय तरंगों के पहुंचने की संभावना है, जिससे लोगों को सुरक्षित स्थानों की तलाश करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके।भूकंप की पूर्व चेतावनी प्रणाली वास्तविक समय में भूकंपों पर नज़र रखती है। यहां तक ​​​​कि सबसे धीमी भूकंपीय तरंगें 11,000 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से यात्रा करती हैं, जो लोगों को उपरिकेंद्र से दूर के क्षेत्रों में प्रतिक्रिया करने के लिए कुछ ही सेकंड का समय देती है।उन कुछ सेकंड में एक पूर्व चेतावनी प्रणाली द्वारा भेजी जाती है।

मुख्य सेंट्रल थ्रस्ट ज़ोन (हिमालयी क्षेत्र में एक प्रमुख भूवैज्ञानिक दोष) में 200 सेंसर से भूकंपीय डेटा का उपयोग करते हुए, उत्तराखंड सुविधा उसी पैटर्न का पालन करेगी।उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (यूएसडीएमए) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-रुड़की द्वारा एक नया ऐप, उत्तराखंड भूकंम्प अलर्ट ऐप विकसित किया गया है।

“सेंसर IIT-रुड़की में नियंत्रण इकाई को वास्तविक समय में संकेतों को रिले करेंगे। उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (यूएसडीएमए) के कार्यकारी निदेशक पीयूष रौतेला ने कहा, वहां, एक एल्गोरिदम संकेतों का विश्लेषण करेगा (लहरों के कितनी दूर तक यात्रा करने की उम्मीद है, किन क्षेत्रों में हिट होने की संभावना है, ), ”। IIT-रुड़की के साथ मिलकर, उत्तराखंड भूकैम्प अलर्ट ऐप विकसित किया है। "अगर भूकंप 5.5 या उससे अधिक तीव्रता का है तो एक अलर्ट उत्पन्न किया जाएगा और ऐप पर भेजा जाएगा।"

ऐप भूकंप की तीव्रता और उत्पत्ति के बारे में लोगों को अलर्ट करेगा, साथ ही यह भी बताएगा कि किसी के पास कितना समय है। एक बार जब वह समय समाप्त हो जाता है, तो "मुझे मदद चाहिए" लाल बटन और "मैं सुरक्षित हूं" हरा बटन प्रदर्शित किया जाएगा। उसके आधार पर, पहले बचाव कार्यों की योजना बना सकते हैं। आईआईटी-रुड़की के प्रोफेसर कमल ने कहा-'सिस्टम कुछ सेकंड से लेकर एक मिनट तक का समय देता है, जो भूकंप के केंद्र से दूरी पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, एक पहाड़ी जिले में भूकंप के मामले में लोगों को लगभग 15 सेकंड का समय मिलेगा।

सरकार विशेष रूप से घनी आबादी वाले शहरी इलाकों में ध्वनि अलर्ट के लिए सायरन भी लगा रही है।उत्तराखंड सबसे भूकंपीय रूप से सक्रिय जोन IV और V में स्थित है। 1991 में 6.8 तीव्रता के भूकंप ने उत्तरकाशी को तबाह कर दिया था, जिसमें एक हजार से अधिक लोग मारे गए थे। 1999 में चमोली में 6.8 तीव्रता का भूकंप आया था और सौ से अधिक लोग मारे गए थे। हालाँकि, इस क्षेत्र में सबसे बड़ा भूकंप 200 साल पहले 1803  में आया था, जिसकी तीव्रता 7 की थी। 'तब से इतनी तीव्रता का कोई भूकंप नहीं आया है। इसने दिल्ली, मथुरा, अलीगढ़ और लखनऊ तक नुकसान पहुंचाया था।

Latest India News