A
Hindi News भारत राष्ट्रीय विवेकानन्द जयंती पर 12 जनवरी को होगा सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम

विवेकानन्द जयंती पर 12 जनवरी को होगा सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम

भोपाल: मध्य प्रदेश में 12 जनवरी को स्वामी विवेकानन्द की जयंती के उपलक्ष्य में युवा दिवस के अवसर पर प्रदेश की सभी शिक्षण संस्थाओं मैं सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया जायेगा। आधिकारिक तौर पर

surya namaskar- India TV Hindi surya namaskar

भोपाल: मध्य प्रदेश में 12 जनवरी को स्वामी विवेकानन्द की जयंती के उपलक्ष्य में युवा दिवस के अवसर पर प्रदेश की सभी शिक्षण संस्थाओं मैं सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया जायेगा। आधिकारिक तौर पर आज यहां बताया गया, जनवरी 12 को स्वामी विवेकानन्द जयंती के अवसर पर प्रदेश के सभी स्कूलों, महाविद्यालयों और ग्राम पंचायतों में सुबह नौ बजे से सुबह साढ़े दस बजे तक सामूहिक रूप से सूर्य नमस्कार का आयोजन किया जायेगा।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

यह आयोजन स्वामी विवेकानन्द की जयंती के मौके पर युवा दिवस के रूप में मनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि युवा दिवस के अवसर पर स्वामी विवेकानंद के जीवन पर आधारित प्रेरणादायक शैक्षिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसमें भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को सुबह नौ बजे उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है। जिलों में इस आयोजन के लिये जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में सूर्य नमस्कार के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का संदेश सुबह साढ़े नौ बजे प्रसारित किया जायेगा इसके बाद सुबह 9.45 बजे प्राणायाम किया जायेगा। अधिकारी ने बताया कि छठी से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों द्वारा योग आसन किये जायेंगे, जबकि पहली कक्षा से पांचवी कक्षा के विद्यार्थी सूर्य नमस्कार नहीं करेंगे और वे केवल सूर्य नमस्कार आसनों को देखेंगे।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के रेडियो पर प्रसारण की व्यवस्था की गयी है। अधिकारी ने बताया कि सूर्य-नमस्कार के लिये एक से 12 गिनती के आधार पर योग मुद्रा होंगी।

Latest India News