A
Hindi News भारत राष्ट्रीय नेतन्याहू का अहमदाबाद में होगा शानदार स्वागत, मोदी के साथ करेंगे संयुक्त रोड शो

नेतन्याहू का अहमदाबाद में होगा शानदार स्वागत, मोदी के साथ करेंगे संयुक्त रोड शो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले साल जुलाई में इस्राइल के दौरे पर गए थे जहां दोनो नेताओं की मुलाकात हुई थी...

modi and netanyahu- India TV Hindi modi and netanyahu

अहमदाबाद: गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इस्राइल के समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के संभावित दौरे का प्रदेश को इंतजार है और संभवत: 17 जनवरी को यहां आने वाले दोनो नेताओं का शानदार स्वागत किया जाएगा। दोनों नेता दो सेंटर आफ एक्सीलेंस का दौरा करेंगे और ऐसे ही एक अन्य केंद्र का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले साल जुलाई में इस्राइल के दौरे पर गए थे जहां दोनो नेताओं की मुलाकात हुई थी। दोनो देशों के बीच 1992 में राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद मोदी इस्राइल जाने वाले पहले प्रधानमंत्री थे। मुख्यमंत्री ने बताया कि दोनो नेताओं के यहां साबरमती आश्रम भी जाने की संभावना है जो लंबे समय तक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का आवास था।

अहमदाबाद स्थानीय निकाय के एक अधिकारी के अनुसार हवाई अड्डे से लेकर साबरमती आश्रम तक एक रोड शो होने की भी संभावना है। रूपाणी ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘संभावित कार्यक्रम के अनुसार मोदी और नेतन्याहू 17 जनवरी को यहां पहुंचेंगे और सबसे पहले साबरमती आश्रम का दौरा करेंगे। दोनो महानुभावों का यहां शानदार स्वागत किया जाएगा।’’

मुख्यमंत्री ने बताया कि आश्रम से मोदी और नेतन्याहू अहमदाबाद से सटे बावला स्थित स्वायत्त सेंटर आफ एक्सीलेंस ‘आई-क्रिएट’ जायेंगे। इसकी शुरूआत 2011 में की गयी थी जब मोदी प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। रूपाणी ने बताया कि इसके बाद दोनो नेता साबरकांठा स्थित कृषि के लिए बने सेंटर आफ एक्सीलेंस जायेंगे। कच्छ स्थित खेती से संबंधित अनुसंधान केंद्र का रिमोट कंट्रोल के जरिए साबरकांठा से ही उद्धाटन करेंगे।

मोदी की इस्राइल यात्रा के दौरान दोनो नेताओं ने बार बार एक दूसरे को गले लगाया और एक दूसरे को कई बार ‘‘दोस्त’’ कह कर संबोधित किया था। नेतन्याहू तेल अवीव हवाई अड्डे पर व्यक्तिगत रूप से मोदी की अगवानी के लिए आए थे। यह सम्मान इससे पहले केवल पोप और अमेरिकी राष्ट्रपति को ही मिला है।

भारत और इस्राइल के बीच गहरे रक्षा और सुरक्षा संबंध हैं और नेतन्याहू के भारत दौरे के दौरान संभावत: उन्हें और मजबूत किया जाएगा। नेतन्याहू 14 जनवरी से चार दिवसीय भारत यात्रा पर आ रहे हैं।

Latest India News