A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Weather Forecast: होली के बाद दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में फिर बरसात की संभावना

Weather Forecast: होली के बाद दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में फिर बरसात की संभावना

पिछले हफ्ते उत्तर भारत में अधिकतर जगहों पर हुई बरसात के बाद अब मौसम कुछ साफ है। लेकिन मौसम विभाग की मानें तो होली के बाद एक बार फिर से उत्तर भारत में कई जगहों पर मौसम बदल सकता है और बरसात फिर लौट सकती है

<p>Weather Forecast: Rein likely to return in Delhi after...- India TV Hindi Weather Forecast: Rein likely to return in Delhi after Holi again

नई दिल्ली। पिछले हफ्ते उत्तर भारत में अधिकतर जगहों पर हुई बरसात के बाद अब मौसम कुछ साफ है। लेकिन मौसम विभाग की मानें तो होली के बाद एक बार फिर से उत्तर भारत में कई जगहों पर मौसम बदल सकता है और बरसात फिर लौट सकती है। मौसम विभाग ने 11 और 12 मार्च के दौरान उत्तर और पश्चिम भारत में कुछेक जगहों पर बरसात और तेज हवाएं चलने की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग के मुताबिक 11 मार्च को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, विदर्भ और झारखंड में कुछेक जगहों पर बिजली कड़कने के साथ गरज भरे तूफान चल सकता है और कई जगहों पर तेज हवाएं चलने का भी अनुमान है। इन क्षेत्रों में कुछेक जगहों पर बरसात होने का भी अनुमान है। 12 मार्च को भी इन राज्यों में कुछ ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है और साथ में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, गिलगिट बाल्टिस्तान तथा लद्दाख में पहाड़ी क्षेत्रों में कुछेक जगहों पर बर्फबारी हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक देशभर में अबतक मार्च के दौरान सामान्य के मुकाबले 142 प्रतिशत अधिक बरसात दर्ज की गई है। सामान्य तौर पर मार्च के पहले 8 दिन देशभर में औसतन 6.5 मिलीमीटर बारिश होती है लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक इस साल 15.7 मिलीमीटर बारिश हुई है।

मौसम विभाग के मुताबिक मार्च में अबतक देशभर में सबसे अधिक बरसात उत्तर पश्चिम भारत में देखने को मिली है, इनमें उत्तर प्रदेश में पहली से 8 मार्च तक औसत के मुकाबले 1136 प्रतिशत अधिक, हरियाणा में 1105 प्रतिशत अधिक, दिल्ली में 941 प्रतिशत अधिक पंजाब में 479 प्रतिशत ज्यादा और राजस्थान में 991 प्रतिशत अधिक बरसात देखने को मिली है।

Latest India News