A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 50 वर्ष से ज्यादा आयु के लोगों को मार्च से मिलेगी कोरोना वैक्सीन? स्वास्थ्य मंत्री ने दिए संकेत

50 वर्ष से ज्यादा आयु के लोगों को मार्च से मिलेगी कोरोना वैक्सीन? स्वास्थ्य मंत्री ने दिए संकेत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने दिल्ली में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि हम मार्च में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगाने की स्थिति में होंगे।

Union Health Minister Dr Harsh Vardhan- India TV Hindi Image Source : ANI Union Health Minister Dr Harsh Vardhan

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने रविवार को देश में चल रहे कोरोना वैक्सीन टीकाकरण अभियान को लेकर कई अहम जानकारियां दी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने दिल्ली में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि हम मार्च में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगाने की स्थिति में होंगे। पिछले 7 दिनों में देश के 188 जिलों में कोरोना के कोई नए मामले सामने नहीं आए हैं। 

अगले कुछ महीनों में आ सकता हैं और कोरोना वैक्सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आगे कहा कि आज देश में 2 वैक्सीन उपलब्ध हो गई है। 80-85 लाख स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जा चुकी है। 20-25 देशों को हम वैक्सीन देने की स्थिति में आ गए हैं। मार्च के महीने में हम 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन देंगे। देश में इस वक्त 18-20 कोरोना वैक्सीन पर अलग-अलग स्तरों पर काम हो रहा है। उनमें से कुछ वैक्सीन अगले कुछ महीनों में आ सकती है। यह महत्वपूर्ण है कि लोग असली वैक्सीन के साथ कोरोना को लेकर उचित नियमों का पालन करें, जिसे मैं सोशल वैक्सीन कहता हूं।

हमने संकट को अवसर में बदला

डॉ. हर्षवर्धन ने आगे कहा कि बजट में हेल्थ सेक्टर के लिए बड़े प्रावधान किए गए हैं। वित्त वर्ष 2020-21 में स्वास्थ्य क्षेत्र को जीडीपी के 1.8 प्रतिशत के बराबर आवंटन मिला है। कोविड ने देश की स्वास्थ्य क्षमता को मजबूत किया। हमने संकट को अवसर में बदल दिया। 1 लैब से 2,500 लैब तक, हमने सुधार किया। जीनोम सिक्वेंसिंग जिसके बारे में अभी बात की जा रही है, पिछले साल मई-जून से भारतीय प्रयोगशालाओं में है।

देश में 97.29% की रिकवरी रेट है

डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि 'मेरा मानना है, अगर 'हेल्थ फॉर ऑल' का सपना दुनिया में कभी पूरा होगा, तो इसका मॉडल भारत में विकसित किया जाएगा। हमारा समग्र दृष्टिकोण, प्राचीन चिकित्सा ज्ञान, अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं और प्रणालियां सामूहिक रूप से दुनिया के लिए एक मॉडल बनाने योग्य होंगी।' देश में अब तक 1,09,16,589 लोग कोविड से ग्रस्त हुए। इनमें से 1,06,21,220 ठीक हो गए। इस वक्त देश में 97.29% की रिकवरी रेट है। दुनिया की सबसे कम मृत्यु दर 1.43 प्रतिशत हमारी है। पिछले 7 दिन में देश के 188 जिलों में कोई भी कोविड का मामला नहीं आया है। 

Latest India News