A
Hindi News भारत राष्ट्रीय यहां इन अस्पतालों में लगेगा कोरोना वायरस का टीका, जारी हुई लिस्ट

यहां इन अस्पतालों में लगेगा कोरोना वायरस का टीका, जारी हुई लिस्ट

कोरोना वायरस टीकाकरण के लिए कई अस्पतालों को चिन्हित किया गया है जहां वैक्सीनेशन होगा। इस संबंध में अस्पतालों की लिस्ट जारी की गई है जहां टीकाकरण होगा।

यहां इन अस्पतालों में लगेगा कोरोना वायरस का टीका, जारी हुई लिस्ट- India TV Hindi Image Source : PTI यहां इन अस्पतालों में लगेगा कोरोना वायरस का टीका, जारी हुई लिस्ट

पणजी: देश में कोरोना वायरस टीकाकरण 16 जनवरी से शुरु होने वाला है। ऐसे में सरकार ने टीकाकरण की तैयारी लगभग पूरी कर ली है। ऐसे में कोरोना वायरस टीकाकरण के लिए कई अस्पतालों को चिन्हित किया गया है जहां वैक्सीनेशन होगा। इस संबंध में अस्पतालों की लिस्ट जारी की गई है। गोवा सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण के पहले चरण में आठ अस्पताल चिह्नित किए हैं जिनमें 18,000 स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। राज्य प्रतिरक्षण (इम्यूनाइजेशन) अधिकारी डॉ.राजेन्द्र बोर्कार ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि एक दिन में इन सभी आठ प्रतिष्ठानों में 100-100 टीके लगाए जाएंगे, जिसके लिए प्रत्येक दिन 800 टीकों की आवश्यकता होगी। 

उन्होंने बताया,‘‘ राज्य सरकार ने पांच सरकारी अस्पताल और तीन निजी अस्पतालों को चुना है जहां स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे।’’ अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य सचिव अमित सतीजा की अगुवाई में प्रतिरक्षण के लिए राज्य कार्य बल ने 18,000 स्वास्थ्यकर्मियों को चुना है। 

पहले किसे दी जाएगी वैक्सीन?

सरकार की ओर से कहा गया कि कोरोना वायरस की वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन पर काम करने वाले कर्मचारियों की दी जाएगी। सरकार ने बताया कि करीब 3 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहले टीका लगाना सरकार की प्राथमिकता है।

इन सरकारी अस्पताल में लगेगा टीका

  • गोवा मेडिकल कॉलेज (पणजी के निकट) होस्पीसियो अस्पताल
  • एसीलो अस्पताल
  • चिकालिम स्वास्थ्य केन्द्र और उप जिला अस्पताल

इन निजी अस्पतालों में लगेगा टीका

  • मणिपाल अस्पताल (पणजी के पास)
  • हेल्थवे अस्पताल (पुरानी गोवा)
  • विक्टर अस्पताल (मारगाव)

टीकाकरण अभियान का अगला पड़ाव?

केंद्र सरकार की ओर से कहा गया कि स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद लगभग 27 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जाएगी, जिनमें 50 साल की उम्र से अधिक के लोग और स्वास्थ्य संबंधी समस्या वाले 50 साल से कम उम्र के लोग शामिल होंगे।

Latest India News