A
Hindi News भारत राष्ट्रीय खतरे के मुहाने पर बैठी दिल्ली, जानिए आखिर क्यों यहां बार-बार आते हैं भूकंप

खतरे के मुहाने पर बैठी दिल्ली, जानिए आखिर क्यों यहां बार-बार आते हैं भूकंप

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान से प्राप्त जानकारी के अनुसार, हिमालयी क्षेत्र को यूरोप के आल्पस पवर्तीय क्षेत्र की तुलना में अधिक भूस्खलन का सामना करना पड़ता है क्योंकि हिमालय तुलनात्मक दृष्टि से अपरिपक्व, युवा तथा भू परिस्थितिकी एवं जलवायु की दृष्टि

खतरे के मुहाने पर बैठी दिल्ली, जानिए आखिर क्यों यहां बार-बार आते हैं भूकंप

एक रिसर्च में सामने आया है कि पूर्वी भारत और बांग्लादेश में जल्द ही भयंकर भूकंप आ सकता है। रिसर्चर्स ने दावा किया है कि रिक्टर स्केल पर भूकंप 9 की तीव्रता से आएगा, जिससे भयंकर तबाही मच सकती है। इसकी जद में 14 करोड़ लोगों की जिंदगी है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि गंगा और ब्रह्मपूत्र नदी देश के कई हिस्सोंr से गुजरती है। अधिक जनसंख्या होने की वजह से नदियों का जल स्तिर कम हो गया है जिससे लगभग बालू और कीचड़ भूकंप की रेखा से उपर आ चुके हैं। जिससे खतरा ज्यादा हो गया है।

रिपोर्ट में जिस इलाके का जिक्र किया गया है वो करीब 100 किलोमीटर तक फैला हुआ है और इस भूकंप का सेंटर बांग्लादेश और भारत की सीमा के नजदीक हो सकता है। स्टडी के मुताबिक बांग्लादेश का ये इलाका सबसे गरीब और घनी आबादी वाला है जिससे भूकंप आने की स्थिति में परिणाम और बुरे हो सकते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक इस भूकंप का सेंटर गंगा और ब्रहमपुत्र नदी के डेल्टा से 19 किलोमीटर धरती के नीचे हो सकता है। इस भूकंप से आस-पास का 62 हज़ार स्क्वायर किलोमीटर का इलाका प्रभावित होगा। वैज्ञानिकों की मानें तो 2004 में आए सुनामी की तरह इस बार भी खतरा आ सकता है। आपको बता दें कि 2004 में आए सुनामी में लगभग 2 लाख 30 हजार लोगों की मोत हुई थी।

Latest India News