A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM मोदी के सुरक्षा घेरे में पहली बार दिखीं महिला SPG कमांडो

PM मोदी के सुरक्षा घेरे में पहली बार दिखीं महिला SPG कमांडो

सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुरक्षा घेरे की एक तस्वीर वायरल हो रही है। वीडियो में ऑटोमेटिक हथियार से लैस एक लेडी कमांडो दिख रही है। दावा किया जा रहा है कि पहली बार पीएम की सिक्योरिटी की जिम्मेदारी किसी महिला कमांडो दी गई है। कहा ये भी

pm modi- India TV Hindi pm modi

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुरक्षा घेरे की एक तस्वीर वायरल हो रही है। वीडियो में ऑटोमेटिक हथियार से लैस एक लेडी कमांडो दिख रही है। दावा किया जा रहा है कि पहली बार पीएम की सिक्योरिटी की जिम्मेदारी किसी महिला कमांडो दी गई है। कहा ये भी जा रहा है कि ये लेडी कमांडो मोदी राज में महिलाओं की बढ़ती शक्ति का प्रतीक है।

मोदी की सुरक्षा में तैनात इस महिला SPG कमांडो का सच क्या है?

ट्विटर पर कई ऐसे ट्वीट मिले जिनमें दावा किया गया था कि पहली बार पीएम की सुरक्षा में महिला कमांडो की तैनाती हुई है। हमारे चैनल इंडिया टीवी ने इस वायरल दावे की पड़ताल शुरू की। पीएम के काफिले की पुरानी तस्वीरें खंगालनी शुरू कीं तब हमारे सामने प्रधानमंत्री के शिमला दौरे की तस्वीर आई। शिमला की तस्वीरों में ये लेडी कमांडो दिख गई। पीएम सस्ती उड़ान सेवा को हरी झंडी दिखाने के लिए जब शिमला गए थे तब भी ये लेडी कमांडो उनके साथ साये की तरह खड़ी थी। भारी भीड़ के बीच अलर्ट रहकर पीएम की सुरक्षा की ड्यूटी निभा रही थी।

इस महिला कमांडो को क्या-क्या हथियार और साजो-सामान मिले हैं?

  • इस लेडी कमांडो ने टैक्टिकल आईवीयर यानी वो चश्मा पहन रखा है जो हमले की सूरत में एसपीजी जवानों को बचाते हैं।
  • हाथ में वो बेल्जियन एसॉल्ट राइफल है जो एक मिनट में 850 राउंड फायर कर सकती है..
  • इस महिला कमांडो ने हाईग्रेड बुलेटप्रूफ जैकेट पहन रखी है जो 10 मीटर दूर से एके-47 से चलाई गई गोली झेल सकती है
  • कान में वो ईयर प्लग हैं जिनके जरिए अपने साथी जवानों का कमांड सुन सकती है

ये लेडी कमांडो एसपीजी की ऑपरेशन टीम में शामिल है। ये वो टीम है जिसके पास कम्युनिकेशन, टेक्निकल सपोर्ट और ट्रांसपोर्ट की जिम्मेदारी होती है। पीएम की सुरक्षा में तैनात इस महिला कमांडो को क्लोज प्रोटेक्शन टीम में जगह मिली है। ये वो टीम है जो पीएम के सबसे करीब का सुरक्षा घेरा बनाती है। अब तक लेडी कमांडोज एसपीजी सुरक्षा पाने वाले VIP's के घर की महिला सदस्यों की सुरक्षा करती थीं या किसी दौरे के वक्त स्पॉट को कवर करती थीं लेकिन पहली बार महिला कमांडो को पीएम के पहले सुरक्षा घेरे में तैनाती मिली है।

Latest India News