A
Hindi News भारत राष्ट्रीय वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष ने की मोदी सरकार की तारीफ, राजन को बताया ‘अच्छा गवर्नर’

वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष ने की मोदी सरकार की तारीफ, राजन को बताया ‘अच्छा गवर्नर’

नई दिल्ली: विश्वबैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने रघुराम राजन को केंद्रीय बैंक का बहुत अच्छा गवर्नर करार देते हुए आज कहा कि भारतीय नेतृत्व ने उन्हें बताया है कि रिजर्व बैंक का नेतृत्व

jim yong- India TV Hindi jim yong

नई दिल्ली: विश्वबैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने रघुराम राजन को केंद्रीय बैंक का बहुत अच्छा गवर्नर करार देते हुए आज कहा कि भारतीय नेतृत्व ने उन्हें बताया है कि रिजर्व बैंक का नेतृत्व आगे भी एक स्वतंत्र प्रमुख के पास ही रहेगा।

किम ने कहा, मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उनकी टीम के सदस्यों से जो सुना व यही है कि कोई बड़ा बदलाव नहीं होने जा रहा है। केंद्रीय बैंक के गवर्नर की स्वतंत्र बनी रहेगी तथा अच्छा परिणाम देने वाली नीतियां जारी रहेंगी।

विश्वबैंक अध्यक्ष ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर राजन को अच्छा केंद्रीय बैंक गवर्नर बताया और कहा कि एक अकादमिक व्यक्ति रूप में उनके मन में राजन के लिए बहुत आदर है। किम ने कहा कि राजन, प्रधानमंत्री तथा सरकार बहुत आपस में बहुत प्रभावी ढंग से संवाद करते रहे हैं।

उन्होंने कहा, "मुझे नहीं पता कि पूरी कहानी क्या है। मैं यह समझता हूं कि किसी न किसी समय वह अध्यापन पेशे से जुड़ जाएंगे। एक अच्छा केंद्रीय गवर्नर होने के साथ वह एक अत्यधिक सम्मानित और उत्पादक विद्वान हैं।"

भारत के जीडीपी आंकड़ों में भरोसे संबंधी एक सवाल पर किम ने कहा, यह (जीडीपी की गणना की प्रणाली) कोई तय विज्ञान नहीं है। इसमें कोई भौतिकी नहीं है। यह वस्तुत: बहुत से अलग-अलग आंकड़ों को इकट्ठा कर श्रेष्ठ अनुमान लगाना है। बता दें कि इस यात्रा में किम ने गुरुवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की है।

Latest India News