A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चिनाब नदी पर बन रहे दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल के आर्क का निर्माण कार्य पूरा, देखें तस्वीरें

चिनाब नदी पर बन रहे दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल के आर्क का निर्माण कार्य पूरा, देखें तस्वीरें

जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल बन रहा है। वहीं, आपको बता दें कि निर्माण कार्य में जुटे इंजीनियरों ने इतिहास रच दिया है। तय समय में पुल की नींव के लिए आर्क का निर्माण पूरा कर लिया है।

<p>चिनाब नदी पर बन रहे...- India TV Hindi Image Source : PTI चिनाब नदी पर बन रहे दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल के आर्क का निर्माण कार्य पूरा, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल बन रहा है। वहीं, आपको बता दें कि निर्माण कार्य में जुटे इंजीनियरों ने इतिहास रच दिया है। तय समय में पुल की नींव के लिए आर्क का निर्माण पूरा कर लिया है। यह पुल 1400 करोड़ रूपये की लागत से तैयार होगा। यही नहीं यह पुल नदी तल से 359 मीटर की ऊंचाई पर बन रहा है। इस पुल की ऊंचाई एफिल टावर से भी 35 मीटर अधिक है। दिल्ली में स्थित कुतुब मीनार की ऊंचाई 72 मीटर और एफिल टावर की ऊंचाई 324 मीटर है।

Image Source : ptiचिनाब नदी पर बन रहे दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल के आर्क का निर्माण कार्य पूरा, देखें तस्वीरें

दुनिया का सबसे ऊंचा यह रेलवे पुल दिसंबर 2021 तक बनकर तैयार हो जाएगा। जम्मू बारामूला रेल सेक्शन में करीब 111 किलोमीटर लंबे कटड़ा-बनिहाल सेक्शन का निर्माण तेजी से चल रहा है। इस सेक्शन में 97.6 किलोमीटर टनल और पुल में से होकर गुजरना है। इसमें 85 किलोमीटर का निर्माण पूरा कर लिया है।

Image Source : ptiचिनाब नदी पर बन रहे दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल के आर्क का निर्माण कार्य पूरा, देखें तस्वीरें

आपात स्थिति में प्रयोग में लाई जाने वाली 60.5 किलोमीटर लंबी एसकेप टनल बनाई जा रही है, जिसमें 53.50 किलोमीटर टनल का निर्माण पूरा हो गया है। वर्ष 2021-22 तक परियोजना पूरा हो जाएगा। पुल को सपोर्ट देने के लिए लगभग 96 केबलों का प्रयोग किया जा रहा है।

Image Source : ptiचिनाब नदी पर बन रहे दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल के आर्क का निर्माण कार्य पूरा, देखें तस्वीरें

माना जा रहा है कि आजादी के बाद भारतीय रेलवे के इतिहास में यह पुल मील का पत्थर साबित होगा, जो विज्ञान और तकनीक का बेहतरीन नमूना पेश करेगा। इस प्रोजेक्ट में कुल 38 टनल हैं, जिसमें सबसे लंबी टनल की लंबाई 12.75 किलोमीटर है। ब्रिज को बनाने के लिए खास तरह के दो केबल कार बनाए गए हैं, जिनकी क्षमता 20 और 37 मीट्रिक टन है। रेल अधिकारियों का कहना है कि 266 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी हवा चली तो यह पुल आसानी से टिका रहेगा।

Latest India News