A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चिड़ियाघर के मृत कर्मी के परिवार को 20 लाख रुपये का मुआवजा देगी केरल सरकार

चिड़ियाघर के मृत कर्मी के परिवार को 20 लाख रुपये का मुआवजा देगी केरल सरकार

कोबरा सांप के डंसने से चिड़ियाघर के एक कर्मी की मौत होने के एक हफ्ते बाद गुरुवार को केरल सरकार ने उसके परिवार को 20 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

Cobra, Cobra Zoo keeper Death, Cobra Zoo keeper Death Kerala, Cobra Death Kerala- India TV Hindi Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL कोबरा सांप के डंसने से चिड़ियाघर के एक कर्मी की मौत होने के बाद सरकार ने उसके परिवार को 20 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

तिरुवनंतपुरम: कोबरा सांप के डंसने से चिड़ियाघर के एक कर्मी की मौत होने के एक हफ्ते बाद गुरुवार को केरल सरकार ने उसके परिवार को 20 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। एक आधिकारिक बयान में तिरुवनंतपुरम में कहा गया कि कुल राहत राशि में से 10 लाख रुपये मुआवजे के तौर पर हर्षद के परिजन को दिए जाएंगे, साथ ही उसकी पत्नी को सरकारी नौकरी देने के अलावा शोक संतप्त परिवार के लिए एक मकान भी बनाया जाएगा।

‘मृतक के बेटे की पढ़ाई का खर्च भी उठाएगी सरकार’
तिरुवनंतपुरम के नजदीक एक उपनगर में कट्टाक्कड़ की अंबूरी पंचायत के रहने वाले हर्षद (45) को एक जुलाई को बाड़े की सफाई करते वक्त सांप ने डंस लिया था। बयान में कहा गया है कि मृतक व्यक्ति के बेटे की पढ़ाई का खर्च सरकार उठाएगी जब तक कि वह 18 साल का नहीं हो जाता। चिड़ियाघर के सूत्रों के अनुसार, हर्षद मुख्य बाड़े की सफाई करते वक्त कोबरा सांप को छोटे पिंजरे में ले गया। कुछ समय बाद जब वह छोटे पिंजरे में वापस आया तो उसने देखा कि वह गंदा है और वह सांप को निकाले बिना ही उसकी सफाई करने लगा। इसी बीच सांप ने उसे डंस लिया।

‘ऑटोरिक्शा चालक के परिवार को भी वित्तीय मदद देंगे’
इस बीच, LDF सरकार ने उस ऑटोरिक्शा चालक के परिवार को भी वित्तीय मदद देने का फैसला किया है जिसकी पिछले साल कोविड-19 के कारण मौत हो गई थी। बयान में कहा गया है कि उसके बच्चों की शिक्षा और परिवार की आजीविका के लिए मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में से कुल 3 लाख रुपये दिए जाएंगे। परिवार के पास कोई मकान या संपत्ति न होने के कारण उन्हें एक मकान/फ्लैट भी दिया जाएगा और तब तक उनके रहने की अस्थायी व्यवस्था की जाएगी। मंत्रिमंडल की बैठक में राज्यपाल आरिफ मोहम्मद से 15वीं विधानसभा का दूसरा सत्र 21 जुलाई से बुलाने की सिफारिश करने का भी फैसला किया गया।

Latest India News