A
Hindi News भारत राष्ट्रीय योग दिवस से पहले आयुष मंत्रालय की अनूठी पहल, 7 अप्रैल को लाल किले पर होगा विशेष कार्यक्रम

योग दिवस से पहले आयुष मंत्रालय की अनूठी पहल, 7 अप्रैल को लाल किले पर होगा विशेष कार्यक्रम

योग को जन-जन तक पहुंचाने के लिए आयुष मंत्रालय दिल्ली के लाल किले पर एक कार्यक्रम करने की तैयारी कर रहा है। इस विशेष कार्यक्रम में आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने इंडिया टीवी के चेयरमैन और एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा को भी आमंत्रित किया है।

इंडिया टीवी के चेयरमैन और एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा- India TV Hindi Image Source : INDIA TV इंडिया टीवी के चेयरमैन और एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा

देश और दुनियाभर में हर साल योग दिवस बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। लेकिन इस साल का योग दिवस आयुष मंत्रालय बिल्कुल अलग तरीके से मनाने की तैयारी कर रहा है। योग दिवस से 100 दिन पहले देश के 100 अलग-अलग जगहों पर योग प्रमोट करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम 13 मार्च 2022 से शुरू हो गए थे।

7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे पर भी योग को जन-जन तक पहुंचाने के लिए आयुष मंत्रालय दिल्ली के लाल किले पर एक कार्यक्रम करने की तैयारी कर रहा है। इस विशेष कार्यक्रम में आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने इंडिया टीवी के चेयरमैन और एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा को भी आमंत्रित किया है।

लाल किले पर हो रहे कार्यक्रम में लोकसभा स्पीकर चीफ गेस्ट होंगे। इसमें योग गुरु, स्पोर्ट्स सेलिब्रिटी, विभिन्न देशों के राजदूतों को भी आमंत्रित किया गया है। दरअसल इस कार्यक्रम के द्वारा आयुष मंत्रालय योग को भारत के बाहर अन्य देशों में प्रमोट करना चाहता है। योग भारत की संस्कृति का अहम हिस्सा रहा है। अब पूरी दुनिया इसे फॉलो भी कर रही है।

बता दें, साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। इस साल का योग दिवस आजादी का अमृत महोत्सव वाले साल में आ रहा था तो आयुष मंत्रालय कुछ अन्य कार्यक्रम भी आयोजित करने पर जोर दे रहा है। 

जानिए कब शुरू होगा कार्यक्रम-

Image Source : India TVकब शुरू होगा कार्यक्रम

Latest India News