A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Dogs Cry: एक रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा, मालिक से मिलने पर 'कुत्ते' करते हैं ये काम

Dogs Cry: एक रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा, मालिक से मिलने पर 'कुत्ते' करते हैं ये काम

Dogs: हमारे जीवन में कुत्तों एक अहम रोल हो गया है। आज के समय में लगभग हर घरों में कुत्ते दिख जाते हैं। ऐसे कई लोग होतें हैं कि जिनके लिए कुत्तें बेहद ही खास होते हैं।

Dogs- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Dogs

Highlights

  • ये प्रयोग 18 कुत्तों पर किया गया था
  • कुत्तों का लगाव अपने मालिकों के प्रति था
  • आंसू की मात्रा बेसलाइन काफी अधिक थी

Dogs: हमारे जीवन में कुत्तों एक अहम रोल हो गया है। आज के समय में लगभग हर घरों में कुत्ते दिख जाते हैं। ऐसे कई लोग होतें हैं कि जिनके लिए कुत्तें बेहद ही खास होते हैं। अगर आपका कुत्ता अपने पूंछ को डगमगाता, आंखे आपकी ओर, चाटना और पेट दिखाने के लिए शरीर का हिलना-डुलना एक खुश होने के संकेत हो सकते हैं। लेकिन अब करंट बायोलॉजी जर्नल में प्रकाशित नए शोध से पता चलता है कि कुत्ते भी अपने मालिकों से मिलने पर खुशी के आंसू निकालते हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि "मालिक से जब कई दिनों के बाद मिलते हैं तो उनकी खुशी से आंखे भर जाती है। 

गैर मालिकों के लिए क्या रोते हैं?
शोधकर्ताओं इसके लिए एक शिमर टियर टेस्ट (एसटीटी) का यंत्र इस्तेमाल किया है। इस यंत्र को घर में लगाया है और देखा गया कि जब मालिक आते हैं तो कुत्तों के आखों में पानी यानी आंसु भर जाता है। इसके लिए कुत्ते के मालिको घर में हर पांच से साथ घंटे का बाद घर आने के लिए कहा जाता था जिसके दौरान देखा जाता था कि कुत्तों के आंखं में आंसु कितनी आई, फिर आंसु की माप की जाती थी। ये प्रयोग 18 कुत्तों पर किया गया था। वही कुतों के मालिकों के बजाय किसी पर भी परिक्षण किया गया था जिसमें पाया गया कि उनके आंसु ना के बराबर होते हैं। इस शोध में पाया गया कि कुत्तों का लगाव अपने मालिकों के प्रति हैं और जब मिलते हैं तो अधिक खुशी से रोते हैं जबकि गैर मालिक के आने पर कोई रिस्पॉसं नहीं होता है। इस अध्ययन में पता चला कि आंसू की मात्रा बेसलाइन काफी अधिक थी। वहीं अध्ययन से जानकारी मिली कि आंखों के इस अच्छे स्वास्थ्य को (बॉन्डिंग हार्मोन) ऑक्सीटोसिन के लिए सही होते हैं।

अबतक ये पहला शोध 
शोध दल ने यह भी अनुमान लगाया है कि आंसू बहाने वाले कुत्तों को अपने मानव मालिकों से बेहतर देखभाल मिल सकती है। हालांकि, यह अभी तक पता नहीं चला है कि जब वे गुस्सा करते हैं तो कुत्ते आँसू निकालते हैं या नहीं। इसके अलावा टीम ने यह भी नहीं देखा कि क्या कुत्ते दूसरे कुत्तों के साथ वापस आने पर आंसू बहाते हैं। इस बीच अध्ययन के लेखकों ने कहा कि यह "एक गैर-मानव जानवर में सकारात्मक भावना उत्तेजक आंसू स्राव पर पहली रिपोर्ट" है। अभी तक पिछले किसी भी अध्ययन ने "जानवरों में भावनात्मक उत्तेजना और आंसू को लेकर शोध नहीं किया गया है। 

Latest India News