A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आज भारत छोड़ सकते हैं कनाडाई खुफिया सेवा के स्टेशन प्रमुख, 5 दिनों की मिली थी मोहलत

आज भारत छोड़ सकते हैं कनाडाई खुफिया सेवा के स्टेशन प्रमुख, 5 दिनों की मिली थी मोहलत

भारत और कनाडा के बीच तनाव चरम पर है। एक ओर कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो उलटे सीधे बयान दिए जा रहे हैं तो दूसरी ओर भारत भी उनकी हर बात पर करारा जवाब देते हुए कार्रवाई कर रहा है। अब इसी क्रम में एक और बड़ा कदम उठाया गया है।

भारत-कनाडा तनाव।- India TV Hindi Image Source : AP/PTI भारत-कनाडा तनाव।

कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो द्वारा दिए गए उलटे-सीधे बयानों के बाद से भारत और कनाडा के बीच तनाव लगातार जारी है। दोनों देशों ने एक दूसरे के अधिकारी को बाहर निकाल दिया है। कुछ ही दिनों पहले विदेश मंत्रालय ने बताया था कि भारत सरकार ने कनाडा के एक वरिष्ठ राजनयिक को 5 दिनों के भीतर देश छोड़ने का आदेश दिया है। अब खबर है कि कनाडाई जासूस और नई दिल्ली में कनाडाई खुफिया सेवा के स्टेशन प्रमुख ओलिवियर सिल्वेस्टर आज भारत छोड़ सकते हैं। 

आज हो सकती है वापसी
कनाडाई जासूस और नई दिल्ली में कनाडाई खुफिया सेवा के स्टेशन प्रमुख ओलिवियर सिल्वेस्टर को भारत सरकार ने सोमवार को कनाडा वापस जाने के लिए 5 दिनों की मोहलत दी थी। हालांकि, सिल्वेस्टर को मिली पांच दिनों की मियाद शनिवार को पूरी हो रही है लेकिन सूत्रों से जानकारी मिली है कि वह शुक्रवार को ही भारत छोड़ देंगे।

5 दिनों की थी मोहलत
दरअसल, कनाडा की सरकार ने इस हफ्ते की शुरुआत में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगाते हुए एक भारतीय राजनयिक को बाहर निकाल दिया था। भारत सरकार ने कनाडा के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए इसके जवाब में कनाडाई जासूस और नई दिल्ली में कनाडाई खुफिया सेवा के स्टेशन प्रमुख ओलिवियर सिल्वेस्टर को 5 दिनों के भीतर देश छोड़ने को कहा था। 

भारत ने बंद की वीजा सेवा
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो को सबक सिखाने के लिए भारत सरकार भी बेहद सख्त एक्शन मोड में आ गई है। भारत ने गुरुवार को कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा सेवा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया था। इससे पहले भारत की ओर से लोगों को कनाडा न जाने और वहां रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए विशेष एडवाइजरी भी जारी की जा चुकी है। भारत ने कनाडा में अपने नागरिकों को विशेष रूप से सावधान रहने को कहा है।

ये भी पढ़ें- ट्रुडो ने 5 Eyes इंटेलीजेंस के सहयोगी के दावे के सहारे भारत पर लगाया है आरोप, कनाडा के खुफिया अधिकारी G20 से पहले थे दिल्ली

ये भी पढ़ें- कनाडा की धरती पर रची जा रही भारत विरोधी साजिश से पश्चिमी देशों को कराया गया अवगत, बढ़ सकती हैं ट्रुडो की मुश्किलें

Latest India News