A
Hindi News भारत राष्ट्रीय CDS रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश का VIDEO बनाने वाले शख्स का मोबाइल फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया

CDS रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश का VIDEO बनाने वाले शख्स का मोबाइल फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया

तमिलनाडु में कुन्नूर के पास हुए हेलीकॉप्टर हादसे का वीडियो बनाने वाले व्यक्ति का मोबाइल फोन फॉरेंसिक जांच के लिए भेज दिया गया है। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी।

CDS रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश का VIDEO बनाने वाले शख्स का मोबाइल फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया- India TV Hindi Image Source : INDIA TV CDS रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश का VIDEO बनाने वाले शख्स का मोबाइल फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया

Highlights

  • हेलीकॉप्टर हादसा: प्रत्यक्षदर्शी का मोबाइल फोन फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया
  • पुलिस ने चेन्नई के मौसम विभाग से हादसे वाले दिन के तापमान और मौसम से संबंधित जानकारियां मांगी है
  • शादी समारोहों की तस्वीरें खींचने और वीडियो बनाने का काम करने वाले कोयंबटूर निवासी जोए ने बनाया था वीडियो

नई दिल्ली/कुन्नूर: तमिलनाडु के कुन्नूर में सीडीएस बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर कैसे क्रैश हुआ? इस मामले की हाई लेवल जांच जारी है। घटना के कुछ घंटों के बाद ही एक वीडियो सामने आया था जोकि घटना के कुछ समय पहले का बताया जा रहा था। इस बीच कोयंबटूर पुलिस ने उस शख्स के मोबाइल को जब्त करके फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा है, जिसने नीलगिरि में बुधवार (8 दिसंबर) को चॉपर के दुर्घटनाग्रस्त होने से ठीक पहले इसका वीडियो बनाया था। 

बता दें कि, सीडीएस बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश मामले का पता लगाने के लिए ट्राई सर्विस कोर्ट ऑफ इंक्वायरी चल रही है। शादी समारोहों की तस्वीरें खींचने और वीडियो बनाने का काम करने वाले कोयंबटूर निवासी जोए 8 दिसंबर (बुधवार) को पर्वतीय नीलगिरि जिले के कट्टेरी इलाके में अपने दोस्त नजार और उसके परिवार के सदस्यों की तस्वीरें खींचने गए थे। उत्सुकतावश उन्होंने अपने मोबाइल फोन पर हादसे से कुछ मिनट पहले हेलीकॉप्टर का वीडियो रिकॉर्ड कर लिया था। कोहरे में हेलीकॉप्टर के गायब हो जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। जिला पुलिस ने मामले में जांच के तहत, जोए का मोबाइल फोन कोयंबटूर स्थित फॉरेंसिक लैब भेज दिया है। 

पुलिस के मुताबिक, यह पता लगाने के लिए भी जांच की जा रही है कि फोटोग्राफर और कुछ अन्य लोग घने जंगलों में क्यों गए थे जो जंगली जानवरों के आने-जाने के चलते प्रतिबंधित क्षेत्र है। इस बीच, पुलिस विभाग ने चेन्नई के मौसम विभाग से हादसे वाले दिन के तापमान और मौसम से संबंधित जानकारियां मांगी है। पुलिस दुर्घटना के बारे में सुराग जुटाने के लिए प्रत्यक्षदर्शियों से भी सवाल-जवाब कर रही है। 

विमान क्रैश होने से पहले का वीडियो

दुर्घटनाग्रस्त विमान के कई वीडियो सामने आए थे। लेकिन ज्यादातर वीडियो विमान के क्रैश होने के बाद के थे। मगर एक वीडियो सामने आया था जिसमें दिख रहा था कि विमान आसमान में उड़ रहा है और उसके 2 या 3 सेकेंड के बाद ही वो बादलों में कहीं अलोप हो जाता है और फिर उसके बाद विमान क्रैश हो जाता है। हादसे की जांच कर रही पुलिस ने जिस मोबाइल फोन से वीडियो रेकॉर्ड किया गया था उसको फॉरेंसिक जांच के लिए भेज दिया है। फुटेज में दिख रहा है कि वायुसेना Mi-17V5 हेलिकॉप्टर घने कोहरे में अचानक गायब हो जाता है। हेलिकॉप्टर के गिरने की तेज आवाज भी आती है। इससे पहले भारतीय वायुसेना ने एक बयान में लोगों से अटकलों से बचने की अपील की थी। 

हादसे में सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका समेत 13 लोगों की हुई थी मौत

 इस हादसे में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और 12 अन्य की मौत हो गई थी। हादसे में जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के अलावा ब्रिगेडियर एलएस लिड्डर, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, विंग कमांडर पृथ्वी सिंह चौहान, स्क्वॉड्रन लीडर कुलदीप सिंह (को-पायलट), जूनियर वॉरंट ऑफिसर (JWO) राणा प्रताप दास, जेडब्ल्यू अरक्कल प्रदीप, लांस नायक विवेक कुमार, लांस नायक बीएस तेजा, हवलदार सतपाल राय, नायक गुरसेवक सिंह और नायक जितेंद्र कुमार की मौत हो गई। हादसे में केवल ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह बचे, जो बेंगलुरु के सैन्य अस्पताल में भर्ती हैं और उनका इलाज किया जा रहा है। 

Latest India News