A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चंद्रयान-3 की सफलता से गदगद दिखे PM मोदी, ISRO प्रमुख को फोन करके कही ये बात, सामने आया VIDEO

चंद्रयान-3 की सफलता से गदगद दिखे PM मोदी, ISRO प्रमुख को फोन करके कही ये बात, सामने आया VIDEO

चंद्रयान-3 की सफलता से पीएम मोदी काफी खुश नजर आए। उन्होंने इसरो प्रमुख को फोन करके कहा कि मेरी तरफ से आपको, आपकी पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई। सबको मेरी तरफ से अभिनंदन कह दीजिए।

Chandrayaan-3- India TV Hindi Image Source : ANI पीएम मोदी और इसरो प्रमुख एस सोमनाथ

नई दिल्ली: चंद्रयान-3 ने चंद्रमा पर सफलतापूर्वक लैंडिंग कर ली है। इस मौके पर देशभर में उत्सव का माहौल है और लोग एक-दूसरे को बधाई दे रहे हैं। बता दें कि भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश है। भारत से पहले कोई भी देश अब तक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर नहीं पहुंचा है। 

चंद्रयान-3 की सफलता से पीएम मोदी काफी गदगद नजर आए। उन्होंने इसरो प्रमुख एस सोमनाथ को फोन किया और उन्हें बधाई दी। पीएम मोदी ने एस सोमनाथ से फोन पर कहा, 'आपका नाम सोमनाथ है, जो चंद्र से जुड़ा हुआ है। इस मौके पर आपके परिवारजन भी बहुत आनंदित होंगे। मेरी तरफ से आपको, आपकी पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई। सबको मेरी तरफ से अभिनंदन कह दीजिए। जितना जल्द हो सकेगा, मैं आप लोगों को रूबरू में भी बधाई दूंगा। बहुत-बहुत शुभकामनाएं और बहुत-बहुत बधाई।'

पीएम मोदी ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने कहा कि हमने धरती पर संकल्प किया और चांद पर उसे साकार किया। भारत अब चांद पर है। कभी कहा जाता था कि चंदा मामा बहुत दूर के हैं, अब एक दिन वो भी आएगा, जब बच्चे कहा करेंगे चंदा मामा बस एक टूर के हैं। 

पीएम मोदी ने कहा, 'भारत का सफल चंद्रमा मिशन अकेले भारत का नहीं है। यह सफलता पूरी मानवता की है। भारत चंद्रयान-3 मिशन के साथ चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश है।' उन्होंने कहा, 'इससे पहले कोई भी देश वहां (चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव) नहीं पहुंचा था। हमारे वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत से हम वहां पहुंचे हैं।'

भारत ने पाई है बड़ी उपलब्धि

भारत चंद्रमा पर अपने चंद्रयान की सॉफ्ट लैंडिंग कराने वाला चौथा देश है लेकिन चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने वाला दुनिया का पहला देश है। अमेरिका, रूस और चीन भी चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग कर चुके हैं लेकिन किसी ने भी दक्षिणी भाग पर लैंडिंग नहीं की थी। क्योंकि चांद के अन्य हिस्सों के मुकाबले दक्षिणी भाग पर लैंडिंग करना सबसे कठिन है। 

ये भी पढ़ें: 

Chandrayaan 3: भारत के लिए ऐतिहासिक पल, चंद्रयान-3 ने रचा इतिहास, चंद्रमा पर सफल लैंडिंग की

चंद्रयान-3 अभियान में कई वैज्ञानिकों का है बड़ा हाथ, मिशन में लगी है इन सभी की मेहनत

 

 

Latest India News