A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत को मिले नए इजराइली 'हेरोन' ड्रोन, लद्दाख में होंगे तैनात

भारत को मिले नए इजराइली 'हेरोन' ड्रोन, लद्दाख में होंगे तैनात

भारतीय सेना अब इनका इस्तेमाल लद्दाख में चीन की हरकतों को कंट्रोल करने के लिए करेगी।

भारत को मिले नए इजराइली 'हेरोन' ड्रोन, लद्दाख में होंगे तैनात- India TV Hindi Image Source : ANI भारत को मिले नए इजराइली 'हेरोन' ड्रोन, लद्दाख में होंगे तैनात

Highlights

  • भारतीय सेना लगातार खुद को मजबूत कर रही है
  • सेना को मिले नए इजराइली 'हेरोन' ड्रोन
  • लद्दाख में तैनात किए जाएंगे 'हेरोन' ड्रोन

नई दिल्ली: भारतीय सेना लगातार खुद को मजबूत कर रही है। भारत सरकार भी सेना को और ज्यादा मजबूत करने पर ध्यान लगा रही है। इसी बीच अब भारतीय सेना को नए इजराइली 'हेरोन' ड्रोन मिल गए हैं। भारतीय सेना अब इनका इस्तेमाल लद्दाख में चीन की हरकतों को कंट्रोल करने के लिए करेगी। हालांकि, ड्रोन मिलने कोरोना संक्रमण स्थिति के कारण कुछ महीनों की देरी हुई है लेकिन अब इसके साथ ही भारतीय सेना की निगरानी क्षमताओं को एक बड़ा बढ़ावा मिला है।

सरकार से जूड़े सूत्रों ने बताया कि उन्नत हेरोन ड्रोन देश में आ चुके हैं और पूर्वी लद्दाख सेक्टर में निगरानी कार्यों के लिए तैनात किए जा रहे हैं। इन ड्रोनों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा रक्षाबलों को दी गई आपातकालीन वित्तीय शक्तियों का इस्तेमाल करने हुए लाया गया है, जिसके तहत वह चीन के साथ चल रहे सीमा संघर्ष के बीच अपनी युद्धक क्षमताओं को उन्नत करने के लिए 500 करोड़ रुपये तक के उपकरण और सिस्टम खरीद सकते हैं।

सूत्रों के अनुसार, अन्य छोटे या मिनी ड्रोन भारतीय फर्मों से लिए जा रहे हैं। भारतीय रक्षा बल हथियार प्रणालियों को हासिल करने के लिए ये पहल कर रहे हैं, जो चीन के साथ चल रहे संघर्ष में उनकी मदद कर सकते हैं। आखिरी बार रक्षाबलों को ऐसी सुविधा 2019 में पाकिस्तान में आतंकवादी शिविरों के खिलाफ बालाकोट हवाई हमले के ठीक बाद दी गई थी।

Latest India News