A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ध्रुव हेलीकॉप्टर के संचालन पर रक्षा विभाग ने लगाई रोक, जम्मू कश्मीर में हुआ था क्रैश

ध्रुव हेलीकॉप्टर के संचालन पर रक्षा विभाग ने लगाई रोक, जम्मू कश्मीर में हुआ था क्रैश

हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण दो पायलट और एक टेक्नीशियन को गंभीर चोटें आई थीं। उन्हें रेस्क्यू कर उधमपुर के कमांड अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रक्षा विभाग द्वारा अब ध्रुव हेलीकॉप्टर के उड़ान पर एहतियातन अस्थाई रोक लगा दी गई है।

Defense Department bans operation of Army Dhruv helicopter crash happened in Jammu and Kashmir- India TV Hindi Image Source : ANI ध्रुव हेलीकॉप्टर के संचालन पर रक्षा विभाग ने लगाई रोक

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ इलाके में गुरुवार के दिन सेना का एक हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था। इस दुर्घटना में दो पायलट घायल हो गए थे। किश्तवाड़ में सेना का जो हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ उसका नाम है ALH ध्रुव। इस दुर्घटना के बाद अब रक्षा विभाग ने सेना के सबी अंगों में ध्रुव हेलीकॉप्टर के संचालन पर रोक लगा दी है। हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण दो पायलट और एक टेक्नीशियन को गंभीर चोटें आई थीं। उन्हें रेस्क्यू कर उधमपुर के कमांड अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रक्षा विभाग द्वारा अब ध्रुव हेलीकॉप्टर के उड़ान पर एहतियातन अस्थाई रोक लगा दी गई है। 

हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी

ANI की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सेना के उत्तरी कमान मुख्यालय द्वारा अपने बयान में कहा गया है कि सेना विमानन कोर के हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी के कारण जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में मारुआ नदीं के तट पर एहतियातन लैंडिंग की। हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी की जानकारी पायलटों द्वारा एटीसी को दी गई थी। इस कारण एहतियातन लैंडिंग की गई। उबड़-खाबड़ जमीन होने व लैंड करने के लिए उचित स्थान न होने के कारण हेलीकॉप्टर की लैंडिग मुश्किल से हो पाई। 

कब हुआ था हादसा

बता दें कि हेलीकॉप्टर ध्रुव 4 मई को जम्मू संभाग के किश्तवाड़ से काफी दूर इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हेलीकॉप्टर में तीन लोग सवार थे। तीनों इस दुर्घटना में घायल हो गए जिन्हें इलाज के लिए कमांड अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बता दें कि जम्मू कश्मीर में हुई हेलीकॉप्टर क्रैश की यह कोई पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी कई बार क्रैश हो चुके हैं जिसमें हमारे जवानों की जान चली जाती है। मार्च महीने की शुरुआत में ही अरुणाचल प्रदेश में मंडला पहाड़ी के पास भारतीय सेना का एक हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ था। इस घटना में दो पायलटों की मौत हो गई थी।

Latest India News