A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Delhi NCR Pollution: दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम में आज कितना है AQI? जानिए आपके इलाके की कितनी प्रदूषित है हवा

Delhi NCR Pollution: दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम में आज कितना है AQI? जानिए आपके इलाके की कितनी प्रदूषित है हवा

Delhi NCR Pollution: दिल्ली में आज भी प्रदूषण का स्तर 'बहुत खराब' श्रेणी में है। दिल्ली के कई इलाकों में आज AQI 376 तक पहुंच गया।

'बहुत खराब' श्रेणी में दिल्ली का AQI - India TV Hindi Image Source : ANI 'बहुत खराब' श्रेणी में दिल्ली का AQI

Delhi NCR Pollution: दिल्ली हो नोएडा हो या गुरुग्राम, अगर आप राष्ट्रीय राजधानी में रह रहे हैं तो सांस लेना खतरे से खाली नहीं है। दिल्ली में आज भी हवा 'बहुत खराब' श्रेणी में है। इतना ही नहीं, लगभग पूरे दिल्ली-एनसीआर स्मॉग की चादर बरकरार है। आज दिल्ली में 326 औसत एक्यूआई (AQI) के साथ 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया। दिल्ली के जहांगीरपुरी में AQI 376 तक पहुंच गया। वहीं नोएडा के सेक्टर-62 में आज सुबह AQI 253 दर्ज किया गया। इसके अलावा गुरुग्राम में सुबह 8 बजे के आसपास अधिकतम AQI 336 दर्ज किया गया।

जानें अपने इलाके का AQI
सरकारी वेवसाइट aqicn.org के आंकड़ों के अनुसार सुबह 8 बजे तक दिल्ली के आनंद विहार में AQI 334 दर्द किया गया। रोहिणी में 335, वजीरपुर में 357, मुंडका में AQI 375 दर्ज किया गया। सुबह 8 बजे तक आंकड़ों के हिसाब से दिल्ली के नरेला में AQI 306, बवाना में 302 और पंजाबी बाग में 277 AQI दर्ज किया गया। वहीं नोएडा के सेक्टर 60 में AQI 253 के आस-पास रहा। नोएडा के सेक्टर 116 में AQI 211 पर था। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-3 में AQI 226 दर्ज हुआ। इसके अलावा गाजियाबाद के वसुंधरा में AQI 251 दर्ज किया गया। अपने इलाके का AQI जानने के लिए aqicn.org पर क्लिक करें। 

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के तहत लागू पाबंदियां हटायी गईं
केंद्र सरकार के वायु गुणवत्ता आयोग ने ‘ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान’ (जीआरएपी) के अंतिम चरण के तहत दिल्ली-एनसीआर में BS-4 तक के डीजल से चलने वाले हल्के मोटर वाहनों और ट्रकों के राजधानी में प्रवेश करने पर लगाये गए प्रतिबंध को हटाने का निर्देश दिया। ये प्रतिबंध तीन दिन पहले लगाये गए थे। हालांकि, जीआरएपी के चरण एक से तीन के तहत उपाय लागू रहेंगे और पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में सभी संबंधित एजेंसियों द्वारा लागू किये जाएंगे, उनकी निगरानी की जाएगी और समीक्षा की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि एक्यूआई का स्तर आगे 'गंभीर' श्रेणी में नहीं आए।

Latest India News