A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, जानिए रिक्टर स्केल पर कितनी रही तीव्रता

जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, जानिए रिक्टर स्केल पर कितनी रही तीव्रता

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी से मिली जानकारी के मुताबिक सुबह 10 बजकर 10 मिनट पर आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4 मापी गई है।

प्रतिकात्मक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : इंडिया टीवी प्रतिकात्मक तस्वीर

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर की धरती आज एक बार फिर भूकंप के झटकों से हिल उठी। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी से मिली जानकारी के मुताबिक सुबह 10 बजकर 10 मिनट पर आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4 मापी गई है। भूकंप आते ही लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल पड़े।

हालांकि जिस वक्त भूकंप आया उस वक्त ज्यादातर लोग घरों से बाहर ही थी। भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं है। इससे पहले 28 मार्च को लद्दाख में  4.3 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप का केंद्र लेह शहर के 166 किलोमीटर उत्तर में, 105 किलोमीटर की गहराई पर था। भूकंप से किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ था।

बिहार में भी भूकंप के झटके

उधर आज तड़के बिहार के कुछ हिस्सों में 4.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। अभूकंप सुबह करीब पांच बजकर 35 मिनट पर आया। फिलहाल इससे जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पूर्णिया के पास जमीन के नीचे 10 किलोमीटर की गहराई में था। एनसीएस के अनुसार, भूकंप के झटके कटिहार और अररिया के आसपास के इलाकों में भी महसूस किए गए। 

इनपुट-भाषा

Latest India News