A
Hindi News भारत राष्ट्रीय G-20 Summit: गुरुवार को इंडोनेशिया जाएंगे विदेश मंत्री, G20 की बैठक में लेंगे हिस्सा

G-20 Summit: गुरुवार को इंडोनेशिया जाएंगे विदेश मंत्री, G20 की बैठक में लेंगे हिस्सा

G-20 Summit: विदेश मंत्री एस जयशंकर गुरुवार को G20 ग्रुप के देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा के लेने के लिए इंडोनेशिया जाएंगे।

External Affairs Minister S Jaishankar(File Photo)- India TV Hindi Image Source : PTI External Affairs Minister S Jaishankar(File Photo)

Highlights

  • बैठक में चीन और रूस के विदेश मंत्रियों के भी हिस्सा लेने की उम्मीद
  • बैठक में हिस्सा लेने वाले विदेश मंत्री समसामयिक मुद्दों पर चर्चा करेंगे
  • दुनिया की मुख्य अर्थव्यवस्थाओं का एक महत्वपूर्ण समूह है G-20

G-20 Summit: विदेश मंत्री एस जयशंकर गुरुवार को दो दिवसीय यात्रा पर इंडोनेशिया जाएंगे। वहां वे G20 ग्रुप के देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगे। इस बैठक में चीन और रूस के विदेश मंत्रियों के भी हिस्सा लेने की संभावना है। इसमें यूक्रेन संकट के कारण पैदा हुए खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा के मुद्दों सहित वैश्चिक चुनौतियों पर चर्चा होने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबिक, विदेश मंत्री डा.एस जयशंकर 7-8 जुलाई को जी20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिये इंडोनेशिया के बाली जाएंगे। 

" बैठक में समसामयिक मुद्दों पर होगी चर्चा" 

बयान में कहा गया है कि इंडोनेशिया का विदेश मंत्रालय G-20 समूह की अध्यक्षता के ढांचे में इस बैठक का आयोजन कर रहा है। मंत्रालय के अनुसार, इस बैठक में हिस्सा लेने वाले विदेश मंत्री समसामयिक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इसमें खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा के साथ-साथ मौजूदा वैश्विक चुनौतियां और मल्टी लेवल व्यवस्था को मजबूत बनाना शामिल है। इसमें कहा गया है कि अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर जी20 समूह के सदस्य देशों एवं बैठक में आमंत्रित अन्य देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं।

G-20 दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं का एक महत्वपूर्ण समूह

उल्लेखनीय है कि G-20 दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं का एक महत्वपूर्ण समूह है। इसमें वैश्विक जीडीपी का 80 प्रतिशत तथा वैश्विक कारोबार का 75 प्रतिशत आता है तथा इस समूह के देशों की आबादी पृथ्वी की कुल आबादी का 60 प्रतिशत है।

Latest India News