A
Hindi News भारत राष्ट्रीय G20 Summit 2023: जी20 मीटिंग में उद्घाटन भाषण दे रहे थे पीएम मोदी, सामने लिखा था 'BHARAT'

G20 Summit 2023: जी20 मीटिंग में उद्घाटन भाषण दे रहे थे पीएम मोदी, सामने लिखा था 'BHARAT'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब G20 देशों के राष्ट्राध्यक्षों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान प्रधानमंत्री के सामने अंग्रेजी में लिखे BHARAT ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है।

G20 Summit 2023 Bharat displayed in front of PM Modi during his address- India TV Hindi Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

G20 शिखर सम्मलेन का आगाज हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने उद्घाटन भाषण से इस समिट का आगाज किया। इसी कड़ी में अफ्रीकन यूनियन को भी जी20 ग्रुप का स्थायी सदस्य नियुक्त किया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी जब मित्र देशों को संबोधित कर रहे थे, इस दौरान कुछ ऐसा देखने को मिला जिसने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। दरअसल किसी भी बैठक में सभी नेताओं के आगे देशों का नाम लिखा होता है। पीएम मोदी जब आज संबोधित कर रहे थे तो उनके सामने रखे कार्ड पर भारत लिखा हुआ था। भारत और इंडिया को लेकर विवाद देश में कई दिनों से चल रहा है। इस बीच G20 में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे प्रधानमंत्री के सामने भारत लिखना चर्चा का केंद्र बन गया है।

पीएम मोदी के सामने लिखा BHARAT

बता दें कि भारत और इंडिया को लेकर बीते कई दिनों से सत्तादल और विपक्ष के बीच बवाल मचा हुआ है। केंद्र सरकार ने 18-22 सितंबर को संसद का विशेष सत्र भी बुलाया है। गौरतलब है कि इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा जी20 देशों के मेहमानों को डिनर के लिए भेजे गए निमंत्रण पर भी “President of Bharat” लिखा हुआ था। इसपर कांग्रेस ने भाजपा पर हमला करते हुए कहा था कि भाजपा व केंद्र सरकार I.N.D.I.A गठबंधन से डर गई है। महंगाई और बेरोजगारी के मद्देनजर से ध्यान को भटकाने के लिए भाजपा ये सब कर रही है। 

INDIA के बजाय BHARAT पर टिकी निगाहें

बता दें कि शनिवार के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जी20 देशों के सामने पहचान भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले नेता के रूप में की गई है। जी20 की दो दिवसीय बैठक में सरकार कई अधिकारिक जी20 दस्तावेजों में भारत नाम का इस्तेमाल करेगी। जबकि भारत के सरकारी दस्तावेजों में संविधान के तहत इंडिया शब्द का प्रयोग होता है। अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि यह एक सोच-समझकर लिया गया फैसला है। शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल का नाम भी भारत मंडपम है। साथ ही मोदी के सामने भी अंग्रेजी में BHARAT लिखा हुआ है।

 

Latest India News