A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पंजाब में सरकारी स्कूलों के नाम शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे जाएंगे, जानें अपडेट

पंजाब में सरकारी स्कूलों के नाम शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे जाएंगे, जानें अपडेट

पंजाब में शहीदों को सम्मान देने और उनके बलिदान को याद करने के लिए एक अहम कदम उठाया गया है. इसके तहत राज्य के सरकारी स्कूलों के नाम शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे जाएंगे। इसके लिए प्रस्ताव पारित करने को कहा गया है।

Harjot Singh Bains- India TV Hindi Image Source : @HARJOTBAINS पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस

चंडीगढ़: पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने मंगलवार को कहा है कि राज्य के सरकारी स्कूलों के नाम शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे जाएंगे। बैंस ने कहा कि ग्राम पंचायतों और स्कूल प्रबंधन समितियों को स्कूलों के नाम बदलने के लिए प्रस्ताव पारित करने को कहा गया है। 

मंत्री ने एक बयान में कहा कि इसके बाद वे अगले महीने तक शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों की जीवनी के साथ प्रधानाचार्यों के माध्यम से प्रस्ताव राज्य मुख्यालय को भेजें। बैंस ने कहा कि यह फैसला इसलिए किया गया है ताकि आने वाली पीढ़ियों को देश के लिए शहीद होने वाले लोगों और स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के बारे में पता चल सके।

हरियाणा में भी उठाया जा चुका है ये कदम 

इससे पहले हरियाणा में भी ये पहल शुरू हुई थी। हरियाणा में भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार ने शहीदों के सम्मान में बड़ा कदम उठाया था। जिसमें कहा गया था कि प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों का नामकरण शहीदों के नाम पर होगा। इसके अलावा गांवों में जाने वाली पीडब्ल्यूडी की सड़कों के नाम भी शहीदों के नाम पर रखे जाने की घोषणा की गई थी। 

Latest India News