A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ग्रेटर नोएडा: 40 से ज्यादा किसान गिरफ्तार, प्राधिकरण गेट पर प्रदर्शन के दौरान पुलिस से नोकझोंक भी हुई

ग्रेटर नोएडा: 40 से ज्यादा किसान गिरफ्तार, प्राधिकरण गेट पर प्रदर्शन के दौरान पुलिस से नोकझोंक भी हुई

यूपी के ग्रेटर नोएडा में प्रदर्शन कर रहे किसानों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई हुई है। यहां 40 से ज्यादा किसानों को गिरफ्तार किया गया है। प्राधिकरण गेट पर प्रदर्शन के दौरान किसानों की पुलिस से नोकझोंक भी हुई है।

40 farmers arrested - India TV Hindi Image Source : INDIA TV किसानों और पुलिस के बीच नोकझोंक

ग्रेटर नोएडा: यूपी के ग्रेटर नोएडा में किसानों के प्रदर्शन का मामला गरमा गया है। यहां 40 से ज्यादा किसानों को गिरफ्तार किया गया है। इन किसानों ने आज ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण गेट पर प्रदर्शन किया था। गेट पर किसानों द्वारा तालाबंदी की गई थी। प्रदर्शन के दौरान पुलिस और किसानों के बीच नोकझोंक भी हुई थी।

आज प्राधिकरण के बाहर जमकर हंगामा हुआ था। 50 गांव के किसान मांगों को लेकर प्राधिकरण गेट पहुंचे थे। किसान लंबे समय से प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके बाद किसानों को गिरफ्तार कर पुलिस लाइन ले जाया गया और प्राधिकरण के बाहर किसानों द्वारा लगाए गए टेंट को हटाया गया।

पुलिस लाइन के बाहर गिरफ्तार किए गए किसानों और पुलिस के बीच एक बार फिर नोकझोंक भी हुई। जिसके बाद किसानों को काबू करने के लिए पुलिस ने हल्का बल प्रयोग भी किया।

क्या है पूरा मामला

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर आज किसानों ने जमकर हल्ला बोला। अखिल भारतीय किसान सभा के बैनर तले चल रहे धरने का आज 43वां दिन है। सैकड़ों की संख्या में किसान प्राधिकरण पर पहुंचे और प्राधिकरण के दोनों गेटों पर तालाबंदी करते हुए वहीं पर धरने पर बैठ गए। इस दौरान 45 गांवों के किसान वहां मौजूद थे। 

भारतीय किसान यूनियन अंबावता के राष्ट्रीय प्रवक्ता बृजेश भाटी ने बताया कि पिछले 43 दिनों से हम लोगों का धरना प्राधिकरण पर चल रहा है। प्राधिकरण के अधिकारी किसानों की किसी भी बात को सुनने को तैयार नहीं है, उसी को लेकर आज हमने घेराबंदी का कार्यक्रम तय किया था। उन्होंने बताया कि प्राधिकरण को हमारी मांगे 10% आबादी प्लाट, आबादियों के लीज बैक, सर्किल रेट का 4 गुना मुआवजा, रोजगार, 40 मीटर का भूमिहीनों का प्लाट एवं अन्य मुद्दों को सुलझाना होगा। जिन मुद्दों को लेकर आंदोलन चल रहा है उन मुद्दों पर नियम कानून समझौते पहले से तय है। प्राधिकरण ने पिछले दो-तीन वर्षों में किसानों के मुद्दों को किसान विरोधी मानसिकता की वजह से खत्म किया है। अब क्षेत्र का नौजवान खड़ा हो गया है। हर कीमत पर किसानों नौजवानों के मुद्दों को हल करा कर ही दम लेंगे। (ग्रेटर नोएडा से राहुल ठाकुर की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: 

दिल्ली: जोगाबाई एक्सटेंशन में बॉक्स के अंदर 2 बच्चों के शव मिलने से मचा हड़कंप, दोपहर से थे लापता 

दिल्लीवालों के लिए जरूरी खबर, 50 दिनों के लिए सरिता विहार फ्लाईओवर बंद, ट्रैफिक एडवाइजारी जारी, जानें वजह 

Latest India News