A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Gujarat News: गुजरात के एक कारोबारी ग्रुप पर इनकम टैक्स की रेड, 300 करोड़ रुपये के बेहिसाब लेनदेन का पता लगा

Gujarat News: गुजरात के एक कारोबारी ग्रुप पर इनकम टैक्स की रेड, 300 करोड़ रुपये के बेहिसाब लेनदेन का पता लगा

Gujarat News: आयकर विभाग(Income tax department) ने गुजरात के एक कारोबारी समूह पर छापेमारी के बाद 300 करोड़ रुपये से अधिक के बेहिसाबी लेनदेन का पता लगाया है।

Representational Image- India TV Hindi Image Source : PTI Representational Image

Gujarat News: आयकर विभाग(Income tax department) ने गुजरात(Gujarat) के एक कारोबारी समूह पर छापेमारी के बाद 300 करोड़ रुपये से अधिक के बेहिसाबी लेनदेन का पता लगाया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने मंगलवार को यह जानकारी दी। विभाग ने नौ अगस्त को तलाशी अभियान शुरू किया था। इस दौरान राजकोट, मोरबी, अहमदाबाद, रायपुर, गुवाहाटी, गुरुग्राम और कोलकाता में फैले समूह के 36 परिसरों की तलाशी ली गई। सीबीडीटी ने बयान में कहा कि जब्त दस्तावेजों और डिजिटल डेटा के शुरुआती विश्लेषण से पता चलता है कि समूह कई तरीकों से ‘बड़े पैमाने पर कर चोरी’ कर रहा था। 

इतने करोड़ रुपये का नकद कर्ज भी शामिल

बयान के अनुसार, ‘‘समूह को संबंधित पक्षों से फर्जी बिना गारंटी वाले कर्ज और कोलकाता स्थित मुखौटा कंपनियों से शेयर पूंजी के माध्यम से बेहिसाबी रकम जमा करने में भी शामिल पाया गया है।’’ सीबीडीटी ने कहा, ‘‘अबतक की तलाशी से 300 करोड़ रुपये से अधिक के बेहिसाबी लेनदेन का पता लगा है। इसमें 100 करोड़ रुपये से अधिक का नकद कर्ज भी शामिल है। आपको बता दें कि सीबीडीटी(CBDT) दरअसल आयकर विभाग(Income tax department) का प्रशासनिक प्राधिकरण है।

हालही में राजस्थान के समूह पर भा IT ने की थी रेड

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने हाल में जयपुर स्थित एक समूह पर छापेमारी के बाद 150 करोड़ रुपये से अधिक की ‘अघोषित’ आय का पता लगाया था।इस दौरान राजस्थान के जयपुर और कोटा जिलों में व्यापारिक समूह के तीन दर्जन से अधिक परिसरों की छानबीन की गई। सीबीडीटी ने अपने बयान में इस समूह का नाम नहीं बताया था। बोर्ड ने कहा था कि विभाग ने अब तक 11 करोड़ रुपये से अधिक की ‘अघोषित संपत्ति’ जब्त की। बयान में कहा गया कि कर अधिकारियों ने पाया कि समूह ने आवास और जमीन की बिक्री पर नकद लेकर कथित तौर पर बड़े पैमाने पर कर चोरी की।

Latest India News