A
Hindi News भारत राष्ट्रीय हरियाणा : नूंह में आज लगातार चौथे दिन बुलडोजर एक्शन, हिंसा मामले में 200 से ज्यादा आरोपी गिरफ्तार

हरियाणा : नूंह में आज लगातार चौथे दिन बुलडोजर एक्शन, हिंसा मामले में 200 से ज्यादा आरोपी गिरफ्तार

हरियाणा के नूंह में आज लगातार चौथे दिन प्रशासन बुलडोजर एक्शन की तैयारी में है। 31 जुलाई को हिंसा भड़कने के बाद होमगार्ड के दो जवानों समेत 6 लोगों की मौत हो गई थी।

नूंह में बुलडोजर एक्शन- India TV Hindi Image Source : पीटीआई नूंह में बुलडोजर एक्शन

नूंह : हरियाणा के नूंह में हिंसा को लेकर एक्शन में आई मनोहर लाल खट्टर की सरकार ने अब उन सभी अवैध निर्माण को हटाना शुरू कर दिया है जहां से 31 जुलाई को पत्थर चले थे। पिछले तीन दिनों से अवैध निर्माणों को गिराने का सिलसिला जारी है। आज चौथे दिन भी प्रशासन की ओर से बुलडोजर एक्शन की तैयारी है। इससे पहले शनिवार को नूंह के मेडिकल कॉलेज के पास अवैध निर्माण को गिराने के साथ ही 12 ऐसे जगहों पर कार्रवाई की गई जहां वन विभाग की जमीन पर कब्जा कर मकान और दुकान बनाए गए थे।

नूंह हिंसा मामले में 104 एफआईआर, 216 आरोपी गिरफ्तार

नूंह हिंसा को लेकर अब तक 104 एफआईआर हुई है और 216 आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है वहीं 83 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ जारी है। सोशल मीडिया में अफवाह फैलाने को लेकर 24 एफआईआर की गई है। वहीं प्रशासन ने आज नूंह में सबुह 9 बजे से 12 बजे तक कर्फ्यू में ढील देने का निर्णय लिया है लेकिन इंटरनेट पर अब भी पाबंदी जारी है। गुरूग्राम में हिंदू संगठनों और तिगरा गांव के लोगों सोहना में हिंसा को लेकर एक्शन के खिलाफ महापंचायत बुलाई है।

सबूतों को नष्ट करने के लिए साइबर अपराध थाने पर हमला

उधर हरियाणा सरकार ने शनिवार को कहा कि नूंह जिले में साइबर अपराध थाने पर हमले का उद्देश्य इस साल की शुरुआत में बड़े पैमाने पर सामने आए धोखाधड़ी से संबंधित सबूतों को नष्ट करना था। 31 जुलाई को नूंह में भड़की हिंसा के दौरान साइबर अपराध पुलिस थाने को निशाना बनाया गया था। भीड़ द्वारा विश्व हिंदू परिषद की शोभायात्रा को रोकने की कोशिश के बाद भड़की सांप्रदायिक झड़प में दो होमगार्ड कर्मी सहित छह लोगों की मौत हो गई थी और यह झड़प पिछले कुछ दिनों में गुरुग्राम तक फैल गई। 

धोखाधड़ी समेत अन्य अपराधों से संबंधित दस्तावेजों को जलाया

सरकार ने एक बयान में कहा कि पिछले कुछ दिनों में नूंह में हुई हिंसा की आड़ में छापेमारी के दौरान जुटाए गए सबूतों को नष्ट करने की कोशिश की गई और साइबर पुलिस थाने पर हमला किया गया। इसमें कहा गया कि भारी धोखाधड़ी और अन्य अपराधों से संबंधित दस्तावेज पुलिस थाने में रखे हुए थे। हरियाणा पुलिस ने अप्रैल में अपनी तरह की अब तक की सबसे बड़ी छापेमारी में करीब 100 करोड़ रुपये की साइबर धोखाधड़ी का खुलासा किया था। कार्रवाई के तहत नूंह के 14 गांवों में फैले साइबर अपराधियों के 320 ठिकानों पर छापेमारी की गई थी और 65 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया था। इसके अलावा 66 मोबाइल फोन और कई फर्जी दस्तावेज जब्त किए गए थे। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने बृहस्पतिवार को कहा था कि हरियाणा सरकार ने साइबर अपराध पुलिस थाने पर हमले को बहुत गंभीरता से लिया है। (इनपुट-भाषा)

Latest India News