A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में पड़ेगी भीषण गर्मी, अप्रैल में ही मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में पड़ेगी भीषण गर्मी, अप्रैल में ही मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

उत्तर भारत में तापमान तेजी से बढ़ सकता है। राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और दिल्ली-एनसीआर में तापमान 40 डिग्री पार कर सकता है। मौसम विभाग ने अप्रैल में ही लू चलने की चेतावनी भी दे डाली है।

Delhi Heat Wave- India TV Hindi Image Source : PTI FILE Delhi Heat Wave

Highlights

  • दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में पड़ेगी भीषण गर्मी
  • मौसम विभाग ने अप्रैल में ही लू चलने की चेतावनी दे डाली है

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इतना ही नहीं अभी तापमान तेजी से बढ़ सकता है। राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और दिल्ली-एनसीआर में तापमान 40 डिग्री पार कर सकता है। मौसम विभाग ने अप्रैल में ही लू चलने की चेतावनी भी दे डाली है। कुछ जगहों पर तो इस हफ्ते से ही लू शुरू हो जाएगी।

मौसम विभाग ने लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी है और जितना हो सके धूप से बचने की भी सलाह दी गई है क्योंकि लू कमजोर लोगों के लिए गंभीर से मध्यम स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं पैदा कर सकती है। श्रम मंत्रालय ने मजदूरों को भी निर्देशों का पालन करने और धूप के सीधे संपर्क से बचने की सलाह दी है।

दिल्ली में गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ा-

न्यूज़ एजेंसी ANI को मौसम विभाग की वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा, 'उत्तर पश्चिमी भारत में बीते दिनों तापमान 30.73 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो 122 सालों में पहली बार हुआ है। तापमान लगातार तेज बना हुआ है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में भी गर्म हवाएं चल रही हैं।'

फिलहाल अप्रैल के पहले और दूसरे हफ्ते में बारिश की कोई संभावना नहीं है। यही वजह है कि तापमान लगातार बढ़ने की उम्मीद है और दिल्ली में लू भी चल सकती है। दिल्ली में पांच जगहों में तपमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है। इसमें पालम (40.2°C), आयानगर (40.6°C), रिज (41.4°C), नज़फगढ़ (41°C) और पीतमपुरा (41°C) का नाम शामिल है। 

Latest India News