A
Hindi News भारत राष्ट्रीय हिमाचल: अटल टनल में फंस गए थे 400 वाहन, सभी पर्यटकों को किया गया रेस्क्यू

हिमाचल: अटल टनल में फंस गए थे 400 वाहन, सभी पर्यटकों को किया गया रेस्क्यू

हिमाचल प्रदेश में अटल टनल के साउथ पोर्टल के पास हिमपात के बाद 400 से अधिक वाहनों में फंसे पर्यटकों को रेस्क्यू कर लिया गया है।

अटल टनल में फंसे सैंकड़ो वाहन- India TV Hindi Image Source : ANI अटल टनल में फंसे सैंकड़ों वाहन

हिमाचल प्रदेश के रोहतांग दर्रे में अटल सुरंग के साउथ पोर्टल के पास हिमपात के बाद 400 से अधिक वाहनों में फंसे पर्यटकों को रेस्क्यू कर लिया गया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। गुरुवार को मनाली-लेह राजमार्ग और आसपास के इलाकों में सुरंग में बर्फबारी के बाद फिसलन की स्थिति के कारण वाहन फंस गए थे। अधिकारियों ने कहा कि केलांग और मनाली के पुलिस बल ने संयुक्त रूप से एक बचाव अभियान शुरू किया। 

12 घंटे तक पुलिस ने चलाया बचाव अभियान
अधिकारियों ने बताया कि इसमें 10-12 घंटे लगे और शुक्रवार सुबह चार बजे यह अभियान खत्म हुआ, जिसके बाद वाहन अपने-अपने गंतव्य के लिए रवाना हो गए। पर्यटकों ने हालांकि कहा कि वे बर्फ को देखने और इसका आनंद लेने के लिए रोमांचित हैं। लाहौल-स्पीति के उपायुक्त सुमित खिमता ने कहा कि खराब मौसम के कारण फंसे सभी वाहन सुरक्षित साउथ पोर्टल पार कर गए हैं और फंसे हुए पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए खाने की व्यवस्था की गई थी। कुल्लू के उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने बताया कि पर्यटकों को सतर्कतापूर्वक वाहन चलाने की सलाह दी गई है। नया साल मनाने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक कुल्लू और मनाली में उमड़ रहे हैं और बर्फबारी के बाद पर्यटकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। 

हिमाचल के इन इलाकों में हुई बर्फबारी
मनाली होटलियर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर ने कहा कि सड़क पर बहुत सारे वाहनों के कारण अक्सर ट्रैफिक जाम हो जाता है, लेकिन रजिस्टर्ड कमरों में ठहरने वालों की संख्या वाहनों की आवाजाही के अनुसार नहीं है और ऐसा लगता है कि कई पर्यटक अनधिकृत स्थानों पर रह रहे हैं। चंबा जिले के डलहौजी, सलोनी और चुराह इलाकों और पांगी घाटी में बर्फबारी हुई है और इलाका राज्य के बाकी हिस्सों से कट गया है। पर्यटकों ने आदिवासी किन्नौर जिले के कल्पा के साथ-साथ कुफरी, नरकंडा और कुकुमसेरी में भी हिमपात का आनंद लिया। 

नए साल के लिए तैयार हैं राज्य के होटल
स्थानीय मौसम कार्यालय ने 31 दिसंबर को शुष्क मौसम की भविष्यवाणी की है और राज्य में होटल व्यवसायी नए साल की तैयारी कर रहे हैं और पर्यटकों को स्पेशल डिनर, पार्टियों और प्रतियोगिताओं के ऑफर दे रहे हैं। कोठी में 15 सेंटीमीटर, खदराला, उदयपुर और कल्पा में पांच-पांच सेमी, पूह और सांगला में चार-चार सेमी, गोंडला, शिलारो और कुकुमसेरी में तीन सेमी हिमपात हुआ। अधिकारियों ने कहा कि शिमला, चंबा, किन्नौर और लाहौल और स्पीति में कुछ रास्तों पर भी यातायात बाधित हुआ। 

Latest India News