A
Hindi News भारत राष्ट्रीय हिमाचल का मौसम: शिमला में अधिकतम तापमान ने तोड़ा 17 साल पुराना रिकॉर्ड, जानें डिटेल्स

हिमाचल का मौसम: शिमला में अधिकतम तापमान ने तोड़ा 17 साल पुराना रिकॉर्ड, जानें डिटेल्स

इस साल फरवरी महीने की गर्मी ने शिमला (Shimla) में अधिकतम तापमान ने बीते 17 साल के रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 18 फरवरी को शिमला में 23.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है जो रिकॉर्ड है।

shimla weather- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO शिमला का मौसम

हिमाचल प्रदेश : हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में शनिवार को अब तक का सबसे अधिक न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले कुछ दिनों से पारा पहाड़ों और पूरे उत्तर भारतीय क्षेत्र में बढ़ रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटों में उत्तर भारतीय बेल्ट में एक पश्चिमी विक्षोभ की भविष्यवाणी की है, कुछ दिनों के बाद इस क्षेत्र में पारा गिरने की संभावना है। "हिमाचल प्रदेश के अधिकांश स्थानों में तापमान सामान्य से अधिक है। शनिवार को, शिमला में न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि 26 फरवरी, 2015 को 14.2 डिग्री सेल्सियस पर वर्ष के इस समय के पिछले उच्चतम तापमान को पार कर गया।

आईएमडी, हिमाचल प्रदेश के प्रमुख सुरेंद्र पॉल ने कहा "हमारे रिकॉर्ड के अनुसार, सोलन (समुद्र तल से 1,550 मीटर ऊपर स्थित) में उच्चतम अधिकतम तापमान 26 फरवरी, 2021 को 28.5 डिग्री सेल्सियस था। हालांकि, रिकॉर्ड 16 फरवरी को टूट गया जब न्यूनतम तापमान 29.5 डिग्री दर्ज किया गया था। " उन्होंने कहा, "राज्य में न्यूनतम और अधिकतम दोनों तापमान फिलहाल सामान्य से 4 से 5 डिग्री अधिक है। कुछ इलाकों में तापमान सामान्य से 8 से 10 डिग्री अधिक है।"

राज्य के अन्य हिस्सों में भी पारा बढ़ रहा है, पॉल ने कहा, इस साल कम वर्षा हुई है, जिसके परिणामस्वरूप दिन के तापमान में वृद्धि हुई है। "इस साल पश्चिमी विक्षोभ कम था और यह अधिक ऊंचाई पर विशेष रूप से कमजोर था, जिसके परिणामस्वरूप राज्य में वर्षा की कमी और तापमान में वृद्धि हुई। बढ़ते तापमान के कई अन्य कारण हैं, जिनमें से एक स्थानीय मौसम में बदलाव हो सकता है। 

पिछले 24 घंटों में, शिमला का न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस वर्ष के इस समय का अब तक का सबसे अधिक तापमान है। साथ ही ताजा आंकड़ों के अनुसार शनिवार को भी न्यूनतम तापमान अधिक रहा। हिमाचल के अधिकांश हिल स्टेशनों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया, जिसमें डलहौजी में न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस और शिमला में जुब्बावट्टी में 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कांगड़ा में न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस, पालमपुर में 10 डिग्री सेल्सियस, शिमला में नारकंडा में 9 डिग्री सेल्सियस, कुफरी में 12.9 डिग्री सेल्सियस, किन्नौर जिले के रिकांग पियो में 6.2 डिग्री सेल्सियस और मंडी में 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस बीच, मनाली में न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सिरमौर जिले के नाहन में न्यूनतम तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

शनिवार शाम को भी अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहा, ऊना में 30.4 डिग्री सेल्सियस, सोलन में 29.3, बिलासपुर में 28.6, चंबा में 27.3 और भुंतर में 29.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। धर्मशाला में अधिकतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस, सिरमौर में नाहन में 25.3, मंडी में 29.2, मनाली में 20, शिमला में 23.2, डलहौजी में 20.6, कुफरी में 17.1 और नारकंडा में 17.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि, आईएमडी ने राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और निचले और मध्य पहाड़ी इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान जताया है। "कल तक, राज्य एक और पश्चिमी विक्षोभ की चपेट में आ जाएगा, जिसके दौरान 20 फरवरी की रात के बाद ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। बर्फबारी और बारिश के बाद, मौसम फिर से साफ होने लगेगा और तापमान में बढ़ोतरी होगी।" गिरने की उम्मीद है," पॉल ने कहा। 

Latest India News