A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 'सितरंग' का खतरा कितना टला, चक्रवाती तूफान के असर से देश में कहां-कहां होगी बारिश, जानिए मौसम का हाल

'सितरंग' का खतरा कितना टला, चक्रवाती तूफान के असर से देश में कहां-कहां होगी बारिश, जानिए मौसम का हाल

IMD Weather Update: सितरंग चक्रवात का खतरा जरूर देश के तटीय राज्यों से टल गया है। लेकिन इस तूफान के असर से अभी भी कई राज्यों में बारिश का दौर बना हुआ है। कई जगह अगले 24 घंटे में बारिश के आसार हैं। जानिए कहां कहां बारिश का दौर रहेगा।

देश के दक्षिणी राज्यों में बारिश का दौर जारी- India TV Hindi Image Source : FILE देश के दक्षिणी राज्यों में बारिश का दौर जारी

IMD Weather Update: भारत में मानसून की विदाई के बाद लगने लगा था कि अब बारिश का दौर भी थम जाएगा। लेकिन 'सितरंग' चक्रवात के कारण फिर बारिश का दौर शुरू हो गया। हालांकि अब सितरंग का खतरा टल चुका है। लेकिन मौसम में आए बदलाव की वजह से कई इलाकों में बारिश का दौर अब भी बना हुआ है। देश के कई राज्य चक्रवाती तूफान सितरंग की वजह से बरसात के साए में हैं। 

इन राज्यों में बारिश का दौर जारी

पश्चिम बंगाल असम और दक्षिण भारत के कई इलाके में हल्की से मध्यम बारिश जारी है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ने के साथ ही वायु प्रदूषण में भी बढ़ोतरी होने लगी है। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एयर क्वालिटी काफी खराब है। वहीं यूपी-बिहार का मौसम शुष्क बन हुआ है।

29 और 30 अक्टूबर को यहां होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक,आज यानी 27 और 28 अक्टूबर यानी अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों यानी असम, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की बारिश की संभावना है। वहीं 29 और 30 अक्टूबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। साथ ही बिजली कड़कने की भी संभावना है। वहीं, 30 अक्टूबर को आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों, रायलसीमा, केरल और माहे में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 30 अक्टूबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बहुत भारी बारिश हो सकती है। यही नहीं, अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में शुष्क मौसम रहेगा।

वहीं चक्रवात 'सितरंग' की बात की जाए तो यह तूफान कमजोर हो गया है और चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के रूप में असम और आसपास के क्षेत्रों में है। मौसम वेबसाइट स्काईमेट के मुताबिक, एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है।

पिछले 24 घंटों में देश के इन राज्यों में हुई बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई। इतना ही नहीं, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप के इलाकों में भी बारिश का असर देखा गया। 

Latest India News