A
Hindi News भारत राष्ट्रीय हैदराबाद हवाई अड्डे पर ब्रिटेन से लौटी महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई

हैदराबाद हवाई अड्डे पर ब्रिटेन से लौटी महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई

महिला बुधवार को दो अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से पहुंचे 325 यात्रियों में शामिल थी। अन्य सभी यात्री जांच में निगेटिव पाए गए हैं। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के Omicron वेरिएंट को बेहद संक्रामक एवं घातक माना जा रहा है।

Hyderabad: Woman tests Covid positive on return from UK, sample sent for genome sequencing- India TV Hindi Image Source : PTI ब्रिटेन से लौटी एक महिला हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जांच के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गयी है।

Highlights

  • कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद महिला को पृथकवास के लिए टीम्स में स्थानांतरित कर दिया गया है।
  • महिला बुधवार को दो अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से पहुंचे 325 यात्रियों में शामिल थी।
  • कोरोना वायरस के Omicron वेरिएंट को बेहद संक्रामक एवं घातक माना जा रहा है।

हैदराबाद: ब्रिटेन से लौटी 35 वर्षीय एक महिला यात्री हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर की गयी जांच के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गयी है। तेलंगाना के सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक जी श्रीनिवास राव ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। राव के मुताबिक महिला के जांच के नमूनों को कोरोना वायरस के Omicron वेरिएंट के मद्देनजर जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं, जिसके बाद ही यह पुष्टि हो सकेगी कि महिला यात्री कोरोना के किस स्वरूप से संक्रमित है। कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद महिला को तब से पृथकवास और उपचार के लिए सरकारी तेलंगाना आयुर्विज्ञान संस्थान (टीम्स) में स्थानांतरित कर दिया गया है। 

महिला बुधवार को दो अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से पहुंचे 325 यात्रियों में शामिल थी। अन्य सभी यात्री जांच में निगेटिव पाए गए हैं। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के Omicron वेरिएंट को बेहद संक्रामक एवं घातक माना जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी इसे लेकर चिंता जाहिर कर चुका है। तेलंगाना सरकार ने कोरोना के Omicron वेरिएंट के खतरे के मद्देनजर हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जांच की व्यवस्था काफी कड़ी कर दी है।

बता दें कि भारत में कोरोना के नए वेरिएंट Omicron की एंट्री हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने गुरुवार को बताया कि 29 देशों में Omicron के 373 मामले अब तक दर्ज़ किए गए हैं। वहीं भारत में कोरोना के नए वेरिएंट Omicron के 2 मामले सामने आए हैं। कर्नाटक में Omicron वेरिएंट के 2 मामले सामने आए हैं। उसमें से एक केस 66 वर्षीय पुरुष की है और दूसरे 46 वर्षीय पुरुष।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में दो राज्य ऐसे हैं जहां 10,000 से अधिक सक्रिय मामले हैं। वह केरल और महाराष्ट्र हैं। 44,000 सक्रिय मामले केरल और 11,000 मामले महाराष्ट्र में हैं। कोविड के 55% मामले देश में इन्हीं दो राज्यों से आ रहे हैं। अग्रवाल ने बताया कि देश में इस वक़्त कोविड के 99,763 सक्रिय मामलों की संख्या है। पिछले 24 घंटे में देश में कोविड के 9,765 नए मामले सामने आए हैं। 

लव अग्रवाल ने कहा कि इस वायरस से बचाव के लिए हमें कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा। लव अग्रवाल ने कहा कि कोविड के नए वेरिएंट Omicron के बारे में बहुत से तथ्य विज्ञान के द्वारा सामने आने वाले हैं। भविष्य में जो भी निर्णय लिए जाए वे सभी निर्णय वैज्ञानिक तथ्यों के सामने आने के बाद ही लिए जाने चाहिए।

Latest India News