A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Earth Facts: अगर धरती अपना रास्ता भटक जाए, तो दुनिया का क्या होगा, पता चल गया

Earth Facts: अगर धरती अपना रास्ता भटक जाए, तो दुनिया का क्या होगा, पता चल गया

Earth Facts: हम जिस ग्रह पर रहते हैं वह बहुत ही अद्भुत जगह है। हमारी नाक के ठीक नीचे कई तरह के प्राकृतिक अजूबे भी हो रहे हैं जिन्हें हमें जानकार हैरानी भी होती है। हमारा ग्रह लगातार सूर्य की परिक्रमा करता है लेकिन आप इसे महसूस नहीं कर पाते हैं

Earth Fact- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Earth Fact

Highlights

  • जलवायु उतनी ही गर्म होगी
  • पृथ्वी पर तापमान में वृद्धि जारी रहेगी
  • एक बदलाव से ग्रह ठंडा हो जाएगा

Earth Facts: हम जिस ग्रह पर रहते हैं वह बहुत ही अद्भुत जगह है। हमारी नाक के ठीक नीचे कई तरह के प्राकृतिक अजूबे भी हो रहे हैं जिन्हें हमें जानकार हैरानी भी होती है। हमारा ग्रह लगातार सूर्य की परिक्रमा करता है लेकिन आप इसे महसूस नहीं कर पाते हैं लेकिन पृथ्वी घूम रही है। यह एक प्राकृतिक घटना है जो वस्तुओं को एक दूसरे की ओर आकर्षित करती है। यह हमारे ग्रह का गुरुत्वाकर्षण खिंचाव है जो मनुष्यों, जानवरों, इमारतों और अन्य प्रकार के पदार्थों को जमीन पर रखता है। इसी तरह, सूर्य, जिसका व्यास पृथ्वी से लगभग 100 गुना है, हमारे सौर मंडल के सभी ग्रहों पर एक गुरुत्वाकर्षण खिंचाव डालता है। यही कारण है कि हम हर साल सूर्य के चारों ओर परिक्रमा करता है।

क्या धरती सुर्य के करीब बढते जा रहा है?
अगर पृथ्वी को अपनी कक्षा बदल दें, सूर्य किसी तरह गायब हो गया हो जाए या कोई अन्य, बड़ी वस्तु सौर मंडल में प्रवेश जाए इसका मतलब जीवन का अंत होगा जैसा कि हम जानते हैं। बिना किसी कक्षा के पृथ्वी के सीधे सूर्य से टकरा सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आकाश में उस बड़े, चमकीले तारे के चारों ओर हमारे ग्रह का मार्ग है जो पृथ्वी को सीधे सूर्य के गुरुत्वाकर्षण द्वारा खींचे जाने से रोकता है। अपने आप को एक टेनिस बॉल को छत से फेंकते हुए देखें। आप इसे जितना जोर से फेंकेंगे, गेंद उतनी ही तेजी से आगे बढ़ेगी और जमीन पर खींचे जाने से पहले वह उतनी ही दूर तक जाएगी। ग्रह की हमारी विशाल टेनिस गेंद 18.5 मील (29.8 किलोमीटर) प्रति सेकंड की कुरकुरी गति से सूर्य के चारों ओर घूमती है। यह लगातार सूर्य की ओर गिरेगा है लेकिन वास्तव में उस तक पहुंचने के लिए बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा होगा। अगर कक्षा बंद हो जाती है तो वह सब बहुत तेजी से बदल जाएगा, ग्रह और उस पर सब कुछ जल रहा है क्योंकि ग्रह सूर्य के करीब बढ़ता जा रहा है।

धरती पर पानी ही पानी होगा?
पृथ्वी की कक्षा में कम नाटकीय बदलाव मुख्य रूप से ग्रह के तापमान को प्रभावित करेगा। आप सूरज के जितने करीब होंगे, जलवायु उतनी ही गर्म होगी। यहां तक ​​​​कि सूर्य के करीब एक छोटा सा कदम भी बड़ा प्रभाव डाल सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वार्मिंग के कारण ग्लेशियर पिघलेंगे, समुद्र का स्तर बढ़ेगा और धरती पर बाढ़ जैसी स्थिति बन जाएगी। सूर्य की कुछ ऊष्मा को अवशोषित करने के लिए भूमि के बिना, पृथ्वी पर तापमान में वृद्धि जारी रहेगी। तापमान में कार्बन डाइऑक्साइड और वाष्प के बढ़ते स्तर से भी वृद्धि देखी जाएगी जो महासागरों को हवा में छोड़ते हैं

 महासागर बर्फ से ढके होंगे?
इसके विपरीत पृथ्वी को सूर्य से दूर ले जाने वाली कक्षा में एक बदलाव से ग्रह ठंडा हो जाएगा और संभावित रूप से जम जाएगा। महासागर बर्फ से ढके होंगे, जिससे वे कम कार्बन डाइऑक्साइड और वाष्प छोड़ेंगे। यह वर्षों को भी लंबा कर देगा; ग्रह सूर्य से जितना दूर है, अपनी वार्षिक कक्षा को पूरा करने में उतना ही अधिक समय लेता है। यह उस प्रभाव का उल्लेख नहीं है जो पृथ्वी की कक्षा में बदलाव का शेष सौर मंडल पर होगा। यहां तक ​​​​कि सूर्य के चारों ओर इसके पथ में मामूली बदलाव भी ग्रहों के टकराने का कारण बन सकता है। यह बृहस्पति के साथ पृथ्वी की नाजुक स्थिति को भी दूर कर सकता है। आठ ग्रहों में से सबसे बड़ा ग्रह एक प्रकार की ढाल के रूप में कार्य करता है, जो हानिकारक गैसों और क्षुद्रग्रहों को विक्षेपित करता है जो अन्यथा पृथ्वी के लिए बाध्य हो सकते हैं।

Latest India News