A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Illegal Sand Mining Case: पंजाब सीएम चन्नी के भतीजे को दिनभर पूछताछ के बाद ED ने किया गिरफ्तार

Illegal Sand Mining Case: पंजाब सीएम चन्नी के भतीजे को दिनभर पूछताछ के बाद ED ने किया गिरफ्तार

पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्ने के भतीजे भूपिुदर सिंह हनी को लंबी पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने जालंधर से गिरफ्तार कर लिया। हनी पर अवैध रेत खनन के आरोप लगे हैं।

CM Channi with nephew Honey- India TV Hindi Image Source : INDIA TV CM Channi with nephew Honey

पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्ने के भतीजे भूपिुदर सिंह हनी को लंबी पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने जालंधर से गिरफ्तार कर लिया। हनी पर अवैध रेत खनन के आरोप लगे हैं।जानकारी के अनुसार ईडी अधिकारियों ने उनसे आठ घंटे तक पूछताछ की। भूपिंदर के घर से 7.9 करोड़ रुपए और उसके सहयोगी संदीप कुमार के परिसर से 2 करोड़ रुपए जब्त किए गए थे। ईडी अधिकारी भूपिंदर सिंह 'हनी' और संदीप सहित उसके दो सहयोगियों से फिर से जब्त की गई नकदी के स्रोत के बारे में पूछताछ करेंगे।

बता दें कि अवैध रेत खनन रैकेट के इर्द-गिर्द मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में तीनों की जांच की जा रही है। भूपिंदर सिंह हनी और उनके सहयोगियों पर आरोप है कि फर्जी कंपनियां बनाकर मनी लॉन्ड्रिंग की गई और उन पर बालू के अवैध खनन में भी शामिल होने का आरोप है। आशंका जताई जा रही है कि धन शोधन और अवैध बालू खनन के लिए मुखौटा कंपनियों का इस्तेमाल किया जा रहा था। प्रवर्तन निदेशालय की जांच में पता चला है कि भूपिंदर सिंह, कुदरतदीप सिंह और संदीप कुमार प्रोवाइडर्स ओवरसीज सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक हैं।

इस कंपनी की स्थापना अक्टूबर 2018 में हुई थी। छह महीने बाद कुदरतदीप सिंह के खिलाफ अवैध बालू खनन मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। ईडी को संदेह है कि रेत खदान का ठेका दिलाने में काले धन का निवेश किया गया था। सूत्रों का कहना है कि कंपनी बहुत छोटे पैमाने की है और करोड़ों का ठेका मिलने की संभावना नहीं है। एक बयान में, प्रवर्तन निदेशालय ने कहा था कि अवैध रेत खनन और संपत्ति लेनदेन, मोबाइल फोन, 21 लाख रुपए से अधिक के सोने और 12 लाख रुपए की रोलेक्स घड़ी से संबंधित अपमानजनक दस्तावेज भी तलाशी के दौरान जब्त किए गए थे। 

Latest India News