A
Hindi News भारत राष्ट्रीय IMD Weather updates : दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार तक कैसा रहेगा मौसम का हाल, कहां-कहां बरसेंगे बादल, जानें यहां

IMD Weather updates : दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार तक कैसा रहेगा मौसम का हाल, कहां-कहां बरसेंगे बादल, जानें यहां

IMD Weather updates : देश के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी है। राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

IMD Weather Update News- India TV Hindi Image Source : INDIA TV IMD Weather Update News

Highlights

  • दिल्ली में अक्टूबर के शुरुआती 10 दिनों में 121.7 मिमी. बारिश
  • दक्षिण, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार
  • लगातार बारिश के चलते तापमान में आ रही है गिरावट

IMD Weather updates : देश की राजधानी दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। सड़कों और गलियों में पानी भर गया है। दिल्ली में अक्टूबर के शुरुआती 10 दिनों में 121.7 मिमी. बारिश दर्ज की गई है जो पिछले 16 सालों में सबसे ज्यादा है। बारिश के कारण सोमवार को पारा गिरा और इस दौरान अधिकतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से 10 डिग्री कम है। वहीं, शहर में जलभराव के कारण लोगों को ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा। 

दक्षिण, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। यूपी-बिहार से लेकर बंगाल, महाराष्ट्र और राजधानी दिल्ली में आज भी बारिश होगी। मौसम की जानकारी देनेवाली वेबसाइट स्काईमेट ने संभावना जताई है कि इन इलाकों में अगले 24 घंटे में बारिश होगी। वहीं लगातार बारिश के चलते तापमान में गिरावट आई है।

दिल्ली में तापमान में गिरावट

दिल्ली में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान 19.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री कम है। शहर में पिछले तीन दिन से हो रही बारिश से न केवल तापमान में गिरावट हुई है बल्कि जलभराव के कारण वाहनों की रफ्तार भी थम गई।  उत्तर प्रदेश में तो बारिश के चलते स्कूलों को बंद करना पड़ा है। उधर, बिहार में भी बारिश का दौर जारी है। 

Image Source : ptiRain in Delhi

मंगलवार को भी 12वीं तक के स्कूल बंद

यूपी की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में भारी बारिश को देखते हुए जिला प्रशासन ने मंगलवार को भी 12वीं तक सभी सरकारी और गैरसरकारी स्कूलों और उच्च शिक्षण संस्थानों को बंद करने का फैसला लिया है। इससे पहले रविवार को लखनऊ के आलावा नोएडा, गाजियाबाद, आगरा, मेरठ, अलीगढ़, मथुरा, कानपुर, एटा, मैनपुर, फिरोजाबाद में जिला प्रशासन नो सोमवार को सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया था।

इन राज्यों में बारिश के आसार

यूपी, उत्तराखंड, एमपी, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ, मणिपुर, मिजोरम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाजु, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, असम, सिक्किम, हरियाणा, चंडीगढ़ दिल्ली, कोंकण, गोवा, आंध्र प्रदेश, केरल में गरज के साथ हल्की से लेकर मध्यम और भारी बारिश हो सकती है। वहीं पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पूर्वी राजस्थान और गुजरात में गरज के साथ छिटपुट और हल्की बारिश हो सकती है।

 

Latest India News